कोरोना से जंग में SNMMCH RT-PCR लैब का फूल रहा दम, स्वाब संग्रहणकर्ता बेहोश; दुर्गापुर भेजे गए दो हजार सैंपल

धनबाद में आरटीपीसीआर जांच के लिए दूसरे जिलों से भी काफी संख्या में सैंपल आने लगे हैं। गिरीडीह बोकारो सहित संताल परगना के तमाम जिले शामिल हैं। सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का संक्रमण धनबाद में फैला हुआ है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:26 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:26 PM (IST)
कोरोना से जंग में SNMMCH RT-PCR लैब का फूल रहा दम, स्वाब संग्रहणकर्ता बेहोश; दुर्गापुर भेजे गए दो हजार सैंपल
स्वाब लेने के दाैरान बेहोश हुआ एसएनएमएमसीएच का स्वास्थ्यकर्मी ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना से जंग में धनबाद के शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (SNMMCH) स्थित RT-PCR लैब का दम फूल रहा है। यहां धनबाद के अलावा झारखंड के करीब 10 जिलों के स्वाब की जांच होती है। ऐसे में लैब पर काफी लोड बढ़ गया है। 3000 से ज्यादा सैंपल की रिपोर्ट पेंडिंग में है। चार-पांच दिनों के बाद रिपोर्ट आ रही हैं। दूसरी तरफ बुधवार को SNMMCH ओपीडी में स्वाब संग्रहण के दाैरान एक स्वास्थ्यकर्मी बेहोश होकर गिर पड़ा। उसका इलाज चल रहा है। 

हर रोज ढाई से तीन हजार सैंपल संग्रहण

धनबाद में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पांव पसारता जा रहा है। हर दिन लगभग ढाई हजार लोगों का सैंपल संग्रह किया जा रहा है। काफी संख्या में सैंपल संग्रह करने के वजह से एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में सैंपल पेंडिंग होने लगे हैं। 1 दिन के अंदर आने वाले आरटी पीसीआर रिपोर्ट के लिए अब लोगों को 3 दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है।  कॉलेज प्रबंधन की माने तो लगातार सैंपल की संख्या बढ़ने की वजह से 3000 सैंपल पेंडिंग हो रहे हैं, हालांकि इसे दूसरे दिन पूरा कर लिया जा रहा है। अधिक सैंपल होने की वजह से दूसरे जिलों से आने वाले सैंपल को आउट सोर्स पर दुर्गापुर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

धनबाद के अलावा बोकारो गिरिडीह और संताल परगना के भी आ रहे सैंपल

धनबाद में आरटीपीसीआर जांच के लिए दूसरे जिलों से भी काफी संख्या में सैंपल आने लगे हैं। गिरीडीह, बोकारो सहित संताल परगना के तमाम जिले शामिल है।  सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का संक्रमण धनबाद में फैला हुआ है। यही वजह है कि जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग अधिक से अधिक धनबाद के सैंपल की जांच कर रहा है। जांच करने का नतीजा है कि काफी संख्या में संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

70 फीसदी जांच आरटी पीसीआर से हो रही

धनबाद में 70 फीसदी सैंपल की जांच आरटी पीसीआर से की जा रही है। केंद्र और राज्य मुख्यालय के निर्देश पर अधिक से अधिक सैंपल आरटी पीसीआर से ही करने हैं। 30  फिसदी जांच ट्रूनेट मशीन से की जा रही है।

 दोनों जांच में काफी संख्या में संक्रमित मिल रहे हैं। लैब के डॉक्टर और कर्मचारी 24 घंटे जांच में लगे हुए हैं।

स्वाब लेने के दौरान बेहोश हुआ लैब टेक्नीशियन

एक और कोरोना वायरस के संक्रमण से आम लोग बेहाल हो रहे हैं तो दूसरी और इनकी जांच करने वाले कर्मचारी भी अब बीमार होने लगे हैं। एसएनएमएमसीएच के ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्वाब जांच करने वाले लैब टेक्नीशियन किशोर कुमार मंडल अचानक गिर कर बेहोश हो गए। आनन-फानन में साथी कर्मचारियों ने लैब टेक्नीशियन को अस्पताल में भर्ती कराया। फिलहाल उनकी स्थिति सामान्य बनी हुई है। कोरोना वायरस की जांच के लिए उनका सैंपल लिया गया है। देर शाम तक उनकी रिपोर्ट आएगी। इधर कर्मचारियों ने बताया कि काफी संख्या में लोग जांच कराने आ रहे हैं। काफी उमस होने की वजह से कर्मचारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सुरक्षा के नहीं मिल रहे तमाम सामान

कर्मचारियों का कहना है कि स्वाब लेने वाले लैब टेक्नीशियन और अन्य कर्मचारियों को सुरक्षा के बेहतर समान नहीं मिल रहे हैं। एन95 मस्क के लिए कई बार गुहार की गई, लेकिन नहीं मिला है। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट नहीं मिल रहे हैं। इस वजह से कर्मचारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सैनिटाइजर भी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है। ओपीडी के बाहर आठ अलग-अलग टेबल बनाए गए हैं। गौतम मंडल टेबल नंबर दो पर स्वाब ले रहा था।

अस्पताल में आ रहे हैं प्रतिदिन 600 से अधिक मरीज

ओपीडी में आने वाले तमाम मरीजों को ही कोरोना वायरस की जांच की जा रही है। फिलहाल ओपीडी में क्षेत्रों के आसपास मरीज आ रहे हैं ऐसे में हर दिन इतनी संख्या में मरीजों की जांच करने में कर्मचारियों की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कर्मचारियों की जो भी कमी है उसे पूरी की जा रही है। जहां जहां कमियां है उसकी जानकारी ले रहे हैं।

-डॉ एके चौधरी, अधीक्षक,  एसएनएमएमसीएच, धनबाद

chat bot
आपका साथी