Good News: Dhanbad के कोरोना पॉजिटिव मां-बाप के बच्चों को मिलेगा नया घर...बस करना होगा ये काम

अगर आपके मोहल्ले में भी ऐसा कोई बच्चा या बच्ची है जिनके मां- बाप कोरोना पॉजिटिव हैं या संक्रमित होकर उनकी मौत हो गई है। तो आप बस एक कॉल कर उन बच्चों को नया घर दिला सकते हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 03:48 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:35 PM (IST)
Good News:  Dhanbad के कोरोना पॉजिटिव मां-बाप के बच्चों को मिलेगा नया घर...बस करना होगा ये काम
अगर आपके मोहल्ले में भी ऐसा कोई बच्चा या बच्ची है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: अगर आपके मोहल्ले में भी ऐसा कोई बच्चा या बच्ची है, जिनके मां- बाप कोरोना पॉजिटिव हैं या संक्रमित होकर उनकी मौत हो गई है। तो आप बस एक कॉल कर उन बच्चों को नया घर दिला सकते हैं। आपके कॉल करते हैं बच्चों के कल्याण से जुड़ा सरकारी तंत्र सक्रिय हो जाएगा और बच्चे को सुरक्षित स्थान पर भेजने का बंदोबस्त भी हो जाएगा।

 1098 पर कर सकते हैं कॉल

 पहले बाल श्रमिकों या भटकते बच्चों के पाए जाने पर टोल फ्री नंबर 1098 पर कॉल कर सूचना दी जाती थी। अब भी यह सुविधा बरकरार है। अब इस नंबर पर कोरोना पॉजिटिव परिवार के अनाथ बच्चे से जुड़ी जानकारी भी दी जा सकती है। बाल कल्याण समिति,  बाल संरक्षण इकाई, चाइल्ड लाइन जैसी इकाइयों को भी इससे जुड़ी सूचना दे सकते हैं। विभाग की ओर से आज शाम तक अन्य हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए जाएंगे। 

 लड़कियां होप हाउस और लड़के जीवन में रहेंगे।  

18 साल तक की नाबालिग लड़कियों को पनाह देने के लिए धनबाद में होप हाउस यानी आश्रय गृह उपलब्ध है। इसी आश्चर्य गृह में पॉजिटिव परिवार की अनाथ बच्चियों को अगले 3 महीने तक पनाह देने का बंदोबस्त किया गया है। लड़कों के लिए धनबाद में ऐसी कोई जगह नहीं है। विकल्प के तौर पर बस्ताकोला के दिव्यांग बच्चों के आश्रय गृह जीवन में लड़कों को आश्रय देने की व्यवस्था की गई है। 

वर्जन

 "कोरोना पॉजिटिव मां-बाप जिनके घर में कोई नहीं है। उनके बच्चों को 3 महीने तक जीवन या होप हाउस में आश्रय देने का बंदोबस्त किया गया है। अलग अलग नंबर जारी किए जा रहे हैं। उन नंबरों पर सूचना दें।"

 साधना कुमारी जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी