Covid-19: टेलीमेडिसिन स्टूडियो में भर्ती मरीजों की तकनीक के जरिए की जा रही सेवा, उपायुक्त ने की समीक्षा

कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए कई कोविड केयर केन्द्रों को पुनः प्रारंभ किया गया है। इसी क्रम में नियंत्रण कक्ष में स्थित टेलीमेडिसिन स्टूडियो से भर्ती मरीजों को टेलीमेडिसिन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:56 PM (IST)
Covid-19: टेलीमेडिसिन स्टूडियो में भर्ती मरीजों की तकनीक के जरिए की जा रही सेवा, उपायुक्त ने की समीक्षा
कंट्रोल रूम में कार्यों की समीक्षा करते डीसी उमाशंकर सिंह।

धनबाद, जेएनएन। उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद उमा शंकर सिंह के निर्देश पर कोविड-19 से संबंधित सूचना एवं सहायता के लिए जिले में विगत वर्ष से कोरोना नियंत्रण कक्ष एवं टेलीमेडिसिन स्टूडियो सुचारू रूप से कार्यरत है। सोमवार को उपायुक्त ने कार्यों की समीक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष तथा टेलीमेडिसिन स्टूडियो का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने बताया कि विगत कुछ दिनों में जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। संक्रमण के फैलाव से बचाव हेतु जिले में विशेष टीकाकरण अभियान तथा विशेष कोविड जांच अभियान चलाया जा रहा है। जांचोपरांत संक्रमित पाए गए मरीजो को समय पर उचित उपचार पहुचना अत्यंत आवश्यक है।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने टेलीमेडिसिन स्टूडियो, टीकाकरण अभियान, कोविड जांच अभियान, कांटेक्ट ट्रेसिंग, विधि व्यवस्था के संधारण, काँटेन्मेंट जोन तथा मरीजों को अस्पताल में शिफ्ट करने संबंधी कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि कोरोना नियंत्रण कक्ष में सभी संबंधित स्थानों से रिपोर्ट लेकर उसे कंफर्म किया जाता है। संक्रमित मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाती है तथा नागरिकों को कोविड-19 से संबंधित सभी सूचना एवं सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए कई कोविड केयर केन्द्रों को पुनः प्रारंभ किया गया है। इसी क्रम में नियंत्रण कक्ष में स्थित टेलीमेडिसिन स्टूडियो से भर्ती मरीजों को टेलीमेडिसिन की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना एवं सहायता हेतु कोरोना कंट्रोल रूम में संपर्क सूत्र- 0326-3550460 एवं 0326-2313035 पर संपर्क किया जा सकता है।

मौके पर उपायुक्त उमाशंकर सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी शुशान्तो मुखर्जी, डीएमएफटी पीएमयू के  नितिन पाठक एवं शुभम सिंघल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी