भूली बस्ती जहां अभी तक नहीं पहुंचा कोरोना, ग्रामीण अपना रहे ये तरीका Dhanabad News

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। देश के तकरीबन हर राज्य इस समय ऑक्सीजन की कमी अस्पतालों में बेड्स की कमी और कोरोना से हो रही मौत का सामना कर रहे हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 04:09 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 04:09 PM (IST)
भूली बस्ती जहां अभी तक नहीं पहुंचा कोरोना, ग्रामीण अपना रहे ये तरीका Dhanabad News
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। (फाइल फोटो)

सौरभ पांडेय, भूली ( धनबाद) : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। देश के तकरीबन हर राज्य इस समय ऑक्सीजन की कमी, अस्पतालों में बेड्स की कमी और कोरोना से हो रही मौत का सामना कर रहे हैं। हालांकि, इस भयावह माहौल में एक गांव ऐसा भी है, जहां आबतक कोरोना के एक भी केस नहीं आए हैं।

यह गांव कोरोना महामारी से पूरी तरह से सुरक्षित है। धनबाद के भूली स्थित भूली बस्ती हैं। यह गांव खुद को महामारी से बिल्कुल सुरक्षित रखा है, जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह है यहां के रहने वाले लोगों का सावधानी। पिछले साल जब कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लगा था, तो गांव के लोगों ने सभी मुख्य रास्तों को बंद कर दिया था। इसके साथ ही बाहर से आने वाले लोगों की जांच भी शुरू कर दी थी। गांव को साफ सुधरा रखने की जिमेदारी सभी ग्रामीणों मिला कर उठा रहे हैं। गांव की महिलाओं ने अपने-अपने घरों के सामने पानी की बाल्टियां और साबुन रखे हुए हैं।

अगर परिवार का कोई भी व्यक्ति गांव में आता है या अपने खेत-खलियान से आता है तो पहले घर के बाहर रखे साबुन से अपने हाथ और पैरों को धोता है उसके बाद ही घर में जाता है इस काम में महिलाएं बखूबी जिम्मेदारी निभा रही हैं।

बस्ती निवासी दीपक महतो ने कहा कि गांव का युवा वर्ग पूरी जिम्मेदारी के साथ कोरोना महामारी के खिलाफ काम कर रहा है। प्रदूषण मुक्त वातावरण ग्रामीणों के स्वस्थ रहने का सबसे बड़ा कारण है। अपने खेतों को हरा भरा रखने के साथ अच्छी पैदावार के लिए सब मेहनत करते है। पौष्टिक आहार का सेवन भी कोरोना महामारी को गांव में आने से रोकने का एक बड़ा कारण है। सब स्वस्थ रहे इसके लिए पूरा गांव मिल कर लगातार प्रयास करता है।

बस्ती निवासी गोपाल महतो ने कहा कि कोरोना गांव में पैर न पसार सके। इसके लिए गांव का वातावरण साफ सुधरा रखने की जिम्मेदारी सभी ग्रामीण मिल कर उठा रहे हैं। ग्रामीण खानपान सही होना भी कोरोना को हराने का बड़ा कारण है। शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। हालात पर लगातार नजर रखी जा रही है। बाहरी लोगों का गांव में प्रवेश न हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे है।

बस्ती निवासी अनिल महतो ने कहा कि हम लोग कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पूरी जागरूकता के साथ काम कर रहे है। कोविड गाइडलाइन का पूरा पालन किया जा रहा है।  समय-समय पर गांव को सैनिटाइज का परिणाम है कि गांव में कोरोना प्रवेश नहीं कर सका है। कोरोना महामारी को लेकर पूरा गांव सतर्क है।

chat bot
आपका साथी