ब‍िरहोर को अब तक नहीं छू पाया कोरोना; कारण जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान Dhanbad News

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जहां पूरे राज्य में कोहराम मचा हुवा है । (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जहां पूरे राज्य में कोहराम मचा हुवा है वही दूसरी ओर तोपचांची प्रखंड के चलकरी गांव में निवास करने वाले आदिमजनजाति के बिरहोर समुदाय के लोग अपनी आत्म शक्ति और प्रकृतिक जीवन शैली के बलबूते स्वस्थ है ।

Atul SinghTue, 18 May 2021 02:05 PM (IST)

तोपचांची, जेएनएन: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से  जहां पूरे राज्य में कोहराम मचा हुवा है  वही दूसरी ओर तोपचांची प्रखंड के चलकरी गांव में निवास करने वाले आदिमजनजाति के बिरहोर समुदाय के लोग अपनी आत्म शक्ति और प्रकृतिक जीवन शैली के बलबूते इस कोरोना काल मे भी अपने आप स्वस्थ बनाये हुए है ।   दुमदुमी पंचायत के अधीन  चलकरी गाँव में 49 परिवार के 400 बिरहोर निवास है  इनका पूरा जीवन शैली आज भी जंगलो और पहाड़ो पर  से जुड़ा हुवा है जिसके कारण आज तक कोरोना जैसे महामारी इस समुदाय के लोगो को चपेट में नही ले पाई ।

 बिरोहोर समुदाय के लोग आज भी जंगलो पर आश्रित है इस समुदाय के लोग पेड़ की खाल से रस्सी बनाकर उसे बाजार में बेचा करते है साथ ही साथ जंगलो मिलने वाली सब्जियां तथा जड़ी बूटी इस समुदाय का इमन्यूटी पावर लगातार बढ़ता रहता है यही कारण है कि कोरोना की इस दूसरी लहर में भी बिरहोर समुदाय अपने आप को बचा कर रखे हुए है । 

 छोटा मंगर बिरहोर ने बताया कि हम बिरहोर समुदाय के लोग जंगल और पहाड़ो पर निर्भर करते है सुबह होते ही हम जंगलो की ओर निकल जाते है और प्रकृतिक वातावरण में अपनी दिनचर्या को पूर्ण करते है वही जंगलो में मिलने वाली जड़ी बूटी के साथ साथ जंगल मे मिलने वाली काटा साग,आमती साग,गुरमान साग,आरु का सब्जी खाते है जिसके कारण हमलोगों हमेशा निरोग रहते है । 

आत्मविश्वास कही बढ़ा न दे परेशानी: 

सरकार के द्वारा संरक्षित इस समुदाय के लोगो मे कोरोना को लेकर जागरूकता की कमी दिखती है गांव के किसी भी सदस्य ने अभी तक कोरोना का टीका नही लगवाया है पूछने पर कहते है कि कोरोना से कुछ नही होगा टिका लगाने से परेशान बढ़ जाएगी । आत्म विश्वास और जंगली रहन सहन के कारण इस समुदाय के लोग थोड़े से लापरवाही भी बरत रहे है गांव के इका दुक्का लोग ही  मास्क का प्रयोग करते दिखे अगर इन्हें जागरूक नही किया गया तो इनकी परेशानी बढ़ सकती है । 

पंचायत के मुखिया विकास कुमार महतो ने कहा कि बिरहोर समुदाय के इस गांव में अभी तक कोई भी कोरोना से संक्रमित नही हुवा है इस समुदाय के लोगो को कोरोना के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है साथ ही साथ गाँव केम्प लगाकर इनका टीकाकरण करवाने का प्रयास मैं कर रहा हु जल्द इस समुदाय के लोगो का टीकाकरण किया जाएगा ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.