थ्री डी तकनीक पर होगा बीबीएमकेयू का दीक्षांत समारोह; आज से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं Dhanbad News

बिनोद बिहारी महतो कोयांचल विश्वविद्यालय अपने दीक्षांत समारोह को लेकर चिंतित है। पिछले दो सालों से दीक्षांत समारोह आयोजन कराने की तैयारी की जा रही है। पिछली बार से इस समारोह पर कोरोना संक्रमण का असर पड़ा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:53 PM (IST)
थ्री डी तकनीक पर होगा बीबीएमकेयू का दीक्षांत समारोह; आज से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं Dhanbad News
बिनोद बिहारी महतो कोयांचल विश्वविद्यालय अपने दीक्षांत समारोह को लेकर चिंतित है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : बिनोद बिहारी महतो कोयांचल विश्वविद्यालय अपने दीक्षांत समारोह को लेकर चिंतित है। पिछले दो सालों से दीक्षांत समारोह आयोजन कराने की तैयारी की जा रही है। पिछली बार से इस समारोह पर कोरोना संक्रमण का असर पड़ा है। इस बार भी जब विश्वविद्यालय प्रबंधन ने दीक्षांत समारोह आयोजन को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया तो कोरोना संक्रमण की रफ्तार ने इस आयोजन पर ही ब्रेक लगा दिया। वहीं अब इसे वर्चुअल तरीके से आयोजित करने की योजना है। वह भी थ्री डी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ही सारा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

सब कुछ होगा थ्री डी : विश्विद्यालय की मानें तो डिग्री छप चुकी है। मेडल मंगवाए जा चुके हैं। ड्रेस भी बन कर तैयार है। ऐसे में इस आयोजन को पूरा करना विश्वविद्यालय की जिम्मेवारी है। इस मामले को लेकर विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया है कि जो छात्र-छात्राएं इस दीक्षांत समारोह में शामिल होना चाहते हैं वे अपनी तस्वीर उपलब्ध करा दें। इसके साथ ही अतिथियों एवं आयोजकों की भी तस्वीर के माध्यम से उनका थ्री डी वीडियो तैयार किया जाएगा। छात्र-छात्राएं शारीरिक रूप से उपस्थित ना होकर थ्री डी तस्वीरों के माध्यम से अपनी डिग्री पाएंगे। इसी प्रकार से मुख्य अतिथि भी डिग्री देते हुए देखे जा सकते हैं। बाद में उनकी डिग्री को उनके संबंधित कॉलेजों में भेज दिया जाएगा। जहां से छात्र-छात्राएं उसे प्राप्त कर सकते हैं।

आज से ऑनलाइन कक्षाएं : राज्य सरकार की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों को को बंद कर दिया गया है। ऐसे में बीबीएमकेयू ने अपने अधीन सभी कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का निर्देश दिया है। सभी कॉलेजों को अपने स्तर से ऑनलाइन पठन-पाठन शुरू करने का आदेश दिया गया है। समन्वयक के रूप में पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीके सिन्हा को जिम्मेवारी दी गई है।

chat bot
आपका साथी