मांगों को लेकर एनएचएम के अनुबंध कर्मियों का आंदोलन शुरू

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अनुबंधित कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार करते हुए शनिवार से अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू कर दिया। सिविल सर्जन कार्यालय के समक्ष आंदोलन कर रहे अनुबंध कर्मियों ने राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ज्वाला प्रसाद समेत जिला व प्रखंड स्तर पर अन्य कर्मियों की बर्खास्तगी वापस लेने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:36 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:36 PM (IST)
मांगों को लेकर एनएचएम के अनुबंध कर्मियों का आंदोलन शुरू
मांगों को लेकर एनएचएम के अनुबंध कर्मियों का आंदोलन शुरू

धनबाद : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अनुबंधित कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार करते हुए शनिवार से अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू कर दिया। सिविल सर्जन कार्यालय के समक्ष आंदोलन कर रहे अनुबंध कर्मियों ने राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ज्वाला प्रसाद समेत जिला व प्रखंड स्तर पर अन्य कर्मियों की बर्खास्तगी वापस लेने की मांग की। साथ ही तत्काल प्रभाव से पब्लिक हेल्थ केयर एक्ट को लागू करने, नेशनल हेल्थ मिशन के सभी अनुबंध कर्मियों को नियमित करने की मांग भी लंबित रहने की बात कही। उच्चाधिकारियों द्वारा दु‌र्व्यवहार एवं मानसिक प्रताड़ना पर रोक लगाने, एचआर पालिसी लागू करने, पीएफ कटौती का प्रावधान समान कार्य के लिए समान वेतन लागू करने की भी मांग उनके एजेंडे में प्रमुख रूप से शामिल था। कर्मियों का हो रहा शोषण :

दूसरी ओर कर्मचारी महासंघ के प्रदेश महामंत्री अशोक कुमार सिंह नयन ने आंदोलन को समर्थन देते हुए मांग पूर्ति की अपील सरकार से की। नयन ने कहा कि पूरे राज्य में स्वास्थ्य सेवा में अनुबंध कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कोरोना संक्रमण जैसी महामारी ने कर्मियों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर सेवा दी। अब जब सरकार से हक मांग रहे हैं तो सरकार वादाखिलाफी कर रही है। विभाग में कामकाज हो रहा प्रभावित :

अनुबंध कर्मचारियों का आंदोलन शुरू होने के कारण विभागीय कामकाज पर असर पड़ने लगा है। जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड स्तर तक के स्वास्थ्य केंद्रों में कामकाज प्रभावित होने से आम मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी। इधर सिविल सर्जन डा. श्याम किशोर कांत ने बताया कि यह मुख्यालय स्तर का मामला है। स्थानीय स्तर पर जो परेशानी है, उसे दूर किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी