ठेका श्रमिकों के बकाए पीएफ का पैसा नहीं हो रहा जमा, और नाही दिया जा रहा पीएफ कटौती का कोई कार्ड

बीसीसीएल की ब्लॉक टू में एसएमएस ज्वाइंट वेंचर (जेबी) के ठेकेदारों द्वारा केसरगढ़ा साइडिंग में काम कर रहे श्रमिकों को हाई पावर कमेटी का अनुशंसित वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है । भुगतान नहीं होने के कारण ठेकेदार के सेल पीकर और श्रमिक भुखमरी के शिकार हो गए हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:24 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:24 AM (IST)
ठेका श्रमिकों के बकाए पीएफ का पैसा नहीं  हो रहा जमा,  और नाही दिया जा रहा पीएफ कटौती का कोई कार्ड
श्रमिकों को हाई पावर कमेटी का अनुशंसित वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है । (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन :  बीसीसीएल की ब्लॉक टू में एसएमएस ज्वाइंट वेंचर  (जेबी)  के ठेकेदारों द्वारा केसरगढ़ा साइडिंग में काम कर रहे श्रमिकों को हाई पावर कमेटी का अनुशंसित वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है । भुगतान नहीं होने के कारण संबंधित ठेकेदार के सेल पीकर और श्रमिक भुखमरी के शिकार हो गए हैं। 

आरसीएमएस के महासचिव एके झा ने पूरे मामले को कोल इंडिया प्रबंधन के साथ साथ जिला प्रशासन के समक्ष प्रमुखता से उठाया है। कहा केशरगड़ा साइडिंग के श्रमिकों के भुगतान, पहचान पत्र, बोनस भुगतान ,पीएफ भुगतान सामाजिक सुरक्षा की गारंटी आदि महत्वपूर्ण मुद्दे पर अंचलाधिकारी बाघमारा के हस्तक्षेप पर महाप्रबंधक एवं संबंधित आउटसोर्सिंग के ठेकेदार के साथ त्रिपक्षीय वार्ता दो बार हो चुकी है।

लेकिन सहमति के बाद भी प्रशासनिक आदेश के बावजूद भी संबंधित ठेकेदार श्रमिकों के बकाए पीएफ का पैसा ना तो जमा किए हैं और ना तो  पीएफ कटौती का कोई कार्ड दिया गया है जिससे श्रमिकों में भारी असंतोष है ।यहां तक की सालाना बोनस का भुगतान भी आज तक नहीं किया गया है। कोल इंडिया के सर्कुलर के बावजूद कई बार सहमति और बातचीत के बाद बीसीसीएल प्रबंधन संबंधित ठेकेदारों से मजदूरों को एचपीसी का भुगतान कराने में असमर्थ रहे हैं, जो दुखद है। 

श्रमिक परिवार आर्थिक तंगी में है इस सवाल पर हमने संगठन की ओर से भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के सीएमडी, डायरेक्टर टेक्निकल, जीएमपी ,रीजनल लेबर कमिश्नर ,श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी सबको सदैव इसकी सूचना दी है। बराबर आश्वासन हर स्तर पर मिला लेकिन इसके बावजूद भी संबंधित ठेकेदार किसी न किसी बहाने से आर्थिक शोषण कर रहे हैं। आर्थिक तंगी में उन्हें परेशान कर रहे हैं। सारे नियमों को ताक पर रखकर मजदूरों को आर्थिक और मानसिक शोषण का शिकार बना रहे हैं।

   झा ने कहा कि हमने उपायुक्त धनबाद और लेबर कमिश्नर से आग्रह किया है कि वह व्यक्तिगत हस्तक्षेप करके इस मामले का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर कराएं साथ ही अंचलाधिकारी बाघमारा के समक्ष जो त्रिपक्षीय समझौता हुआ है उसका क्रियान्वयन कराने की दिशा में ठोस उचित कार्रवाई करने की कृपा करें। ताकि मजदूर आर्थिक एवं मानसिक शोषण से बच सके ।उसे न्याय मिल सके। उसके बाल बच्चों के चेहरों पर खुशहाली आ सके और 2 शाम की रोटी मानसिक शांति के साथ मिल सके।

 झा ने कहा  लगन देव यादव संयुक्त महामंत्री,  इंदल यादव शाखा सचिव इस संबंध में महाप्रबंधक ब्लॉक 2 को हर स्थिति से मौखिक एवं लिखित रूप से बराबर अवगत कराया है लेकिन इस पर कार्रवाई ना होना मजदूरों के आक्रोश को भड़काने की दिशा में प्रबंधन की इस कार्रवाई से हमारा संघ हतप्रभ है।

 भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के सीएमडी से अपील है कि वह व्यक्तिगत हस्तक्षेप करके केसरगढ़ा साइडिंग के ठेकेदार मजदूरों सेलपीकर, ट्रांसपोर्ट मजदूरों की समस्याओं पर वे समझौते का अनुपालन मजबूती के साथ कराने की दिशा में ठोस कार्रवाई करें।

chat bot
आपका साथी