कांग्रेस का झंडा लेकर पहुंचे युवकों ने जोगता साइडिंग में रोका परिवहन कार्य, नियोजन की मांग

अपने हाथों में कांग्रेस का झंडा लिए आंदोलनकारी साइडिंग में पेलोडर के बदले श्रम शक्ति से हाइवों में कोयला लोड करवाने की व्यवस्था स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार देने साइडिंग से सटे इलाके में नियमित पानी छिड़काव कराने की मांग कर रहे थे।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:43 PM (IST)
कांग्रेस का झंडा लेकर पहुंचे युवकों ने जोगता साइडिंग में रोका परिवहन कार्य, नियोजन की मांग
युवक बुधवार को आंदोलन पर उतर आए और जोगता साइडिंग में कोयला ढुलाई में लगे हाइवा को रोक दिया।

संवाद सहयोगी, सिजुआ: मैनुअल लोडिंग सहित तीन सूत्री मांगों को लेकर जोगता के युवक बुधवार को आंदोलन पर उतर आए और जोगता साइडिंग में कोयला ढुलाई में लगे हाइवा को रोक दिया। अपने हाथों में कांग्रेस का झंडा लिए आंदोलनकारी साइडिंग में पेलोडर के बदले श्रम शक्ति से हाइवों में कोयला लोड करवाने की व्यवस्था, स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार देने, साइडिंग से सटे इलाके में नियमित पानी छिड़काव कराने की मांग कर रहे थे।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जब आंदोलनकारी परिवहन कार्य ठप करने साइडिंग पहुंचे तो उस समय एक भी वाहन वहां नहीं था। उनलोगों के आने के पहले 18 हाइवा कोयला लेकर गंतव्य के लिए निकल चुके थे। कार्यक्रमस्थल पर पहुंचने के कुछ देर बाद एक हाइवा कोयला लेने साइडिंग पहुंचा, जिसे आंदोलनकारियों ने रोक दिया। आंदोलनकारियों का कहना था कि साइडिंग के अगल-बगल में घनी आबादी वाला क्षेत्र है। हाइवा के परिचालन के चलते उड़ते धूलकण से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। प्रदूषण की चपेट में आने से लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं, लेकिन प्रबंधन जल छिड़काव करने की दिशा में उदासीन रवैया अपनाए हुए है। घर के बगल में साइडिंग है, फिर भी स्थानीय लोग बेरोजगारी का दंश झेलने को विवश हैं। अगर हाइवा में कोयला लोड करने के लिए पेलोडर के बदले श्रम शक्ति का उपयोग किया जाए तो बेरोजगारी की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। मांगों पर जल्द ही सकारात्मक पहल नहीं किया गया तो आंदोलन को तेज किया जाएगा। आंदोलन में गोविंद चौहान, गणेश यादव, दीपक श्रीवास्तव, संजीत नोनियां, अनिल गुप्ता, भगवान दास, गितिवा देवी, नीरा देवी, खेमलाल दास, राजेंद्र दास आदि शामिल थे।

बीते वर्ष पुलिस ने उठाए थे कठोर कदम: बीते वर्ष अक्टूबर माह में जोगता साइडिंग में बंदी के दौरान हुए गोलीबारी व बमबाजी की घटना को देखते हुए जोगता पुलिस ने ठोस कदम उठाए थे। साइडिंग में जोगता के अलावा धनबाद से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया था। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए साइडिंग के आसपास इलाकों में जीप पर पुलिस लगातार पेट्रोलिंग कर रही थी। साइडिंग के बैरियर पर थानेदार पंकज वर्मा ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की हिदायत आंदोलकारियों को दिया। उन्होंने शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करने तथा अनावश्यक बैरियर के बाहर मटरगश्ती नहीं करने की हिदायत भी दी। दंडाधिकारी सह प्रखंड कल्याण पदाधिकारी भुवनेश्वर महतो, प्रशिक्षु दारोगा चंदन तिवारी, संतोष राय, बीरू अग्रवाल, स अनि शारीक खान, एस एन सिंह, दुबराज उरांव मौजूद थे।

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के लेटर पैड का इस्तेमाल: जोगता साइडिंग में परिवहन कार्य रोकने के बाबत थाना सहित अन्य जगहों पर सूचना देने के लिए राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के लेटर पैड का इस्तेमाल किया गया है। पत्र के नीचे राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के जिला सचिव गोविंद कुमार चौहान का हस्ताक्षर है। हालांकि आंदोलन के दौरान कांग्रेस का झंडा तो था, लेकिन किसी के हाथ में बैनर नहीं दिखा।

chat bot
आपका साथी