बेहतर कल के लिए धनबाद में आइटी पार्क का होना जरूरी; कांग्रेस सूचनाधिकार प्रकोष्ठ ने मुख्‍यमंत्री से की मांग Dhanbad News

धनबाद में अवसरों की कमी नहीं है। यहां आइआइटी बीआइटी जैसे कई बेहतरीन तकनीकी शिक्षण संस्थान हैं। हर साल करीब एक हजार से अधिक आइटी इंजीनियर्स यहां से पढ़ाई करके निकलते हैं। इन सभी नौजवानों को धनबाद में ही संजोकर रखना हमारी जिम्मेदारी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:43 PM (IST)
बेहतर कल के लिए धनबाद में आइटी पार्क का होना जरूरी; कांग्रेस सूचनाधिकार प्रकोष्ठ ने मुख्‍यमंत्री से की मांग Dhanbad News
यहां आइआइटी, बीआइटी जैसे कई बेहतरीन तकनीकी शिक्षण संस्थान हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : धनबाद में अवसरों की कमी नहीं है। यहां आइआइटी, बीआइटी जैसे कई बेहतरीन तकनीकी शिक्षण संस्थान हैं। हर साल करीब एक हजार से अधिक आइटी इंजीनियर्स यहां से पढ़ाई करके निकलते हैं। इन सभी नौजवानों को धनबाद में ही संजोकर रखना हमारी जिम्मेदारी है। इनके लिए रोजगार का अवसर देना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए।

इसके लिए यहां आइटी पार्क का होना जरूरी है। धनबाद के बेहतर कल के लिए कांग्रेस सूचनाधिकार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रसाद निधि ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री से मांग की है कि धनबाद में एक आइटी पार्क का निर्माण किया जाए। ऐसा हो जाने से आइटी मल्टीनेशनल कंपनियां यहां आकर हमारे नौजवानों को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी।

प्रसाद निधि ने यह भी कहा कि चुनावी घोषणाओं में आइटी पार्क के लिए हमेशा मांग उठती है, लेकिन पर चुनाव खत्म होते ही आइटी पार्क के निर्माण की घोषणा जमींदोज हो जाती है। पूर्व की राज्य सरकारों ने इसपर कभी ध्यान नहीं दिया, उम्मीद है कि हेमंत सरकार जरूर इसपर कोई ठोस निर्णय लेगी। आइटी पार्क हो जाने से हमारे शिक्षित नौजवानों को राज्य के बाहर जाकर नौकरी के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। जिन-जिन शहरों में आइटी पार्क बने हैं, उन शहरों का विकास खूब हो रहा है। ऐसे शहरों की आर्थिक स्थिति भी अन्य शहरों की तुलना में बेहतर है। प्रसाद निधि ने बताया कि जल्द ही अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन को भी अपना ज्ञापन सौंपेंगे।

आइटी पार्क के फायदे

आइटी पार्क के बनने से युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार के अवसर मुहैया हो सकेंगे। इन पार्क में आइटी कंपनियां अपने ऑफिस खोल सकेंगी। साथ ही आइटी पार्क में इनक्यूबेटर्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इससे नए स्टार्टअप खोलने के इच्छुक लोगों को मदद मिल सकेगी। एक आइटी पार्क में आइटी से जुड़े तकरीबन 150 से 200 उद्यमी अपने कारोबार शुरू कर सकते हैं। आइटी क्षेत्र में नए उद्यमियों को अवसर मिलेंगे। निर्यात भी बढ़ेगा। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा।

chat bot
आपका साथी