माइक्रोबायोलॉजी विभाग में डेढ़ लाख जांच पूरी होने पर ऐसे मनाई खुशियां

एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर की जांच डेढ़ लाख पूरी हो गई। इस उपलक्ष में विभाग की ओर से केक काटकर डॉक्टर और कर्मचारियों को बधाई दी गई। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ बीके सिंह ने बताया कि कोरोना

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:13 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:13 PM (IST)
माइक्रोबायोलॉजी विभाग में डेढ़ लाख जांच पूरी होने पर ऐसे मनाई खुशियां
एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर की जांच डेढ़ लाख पूरी

जागरण संवाददाता, धनबाद: एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटी पीसीआर की जांच डेढ़ लाख पूरी हो गई। इस उपलक्ष में विभाग की ओर से केक काटकर डॉक्टर और कर्मचारियों को बधाई दी गई। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ बीके सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस जैसे महामारी में मेडिकल कॉलेज में लगातार आरटी पीसीआर से जांच होती रही। मेडिकल कॉलेज में 12 अप्रैल से आरटी पीसीआर की जांच शुरू कराई गई थी। अभी धनबाद सहित गिरिडीह बोकारो संथाल परगना के जिले से आरटी पीसीआर के लिए सैंपल यहां आ रहे हैं।

हर दिन दो हजार सैंपल  की जांच

आरटी पीसीआर से मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन दो हजार सैंपल की जांच की जा रही है। इसमें धनबाद के सैंपल 400 के आसपास रहती है। 1500 सैंपल दूसरे जिलों की रहती है।  विभाग की ओर से प्रतिदिन 15 सौ से 18 सौ सैंपल की रिपोर्ट जारी की जा रही है।

धनबाद में अब तक 4 लाख लोगों की जांच

जिला महामारी रोग विभाग के नोडल डॉ. राजकुमार ने बताया कि धनबाद में अब तक 4 लाख के आसपास लोगों की जांच की जा चुकी है। इसमें डेढ़ लाख जांच आरटी पीसीआर से की गई है। बाकी जांच ट्रूनेट मशीन और एंटीजन रैपिड किससे की गई है। प्लान विभिन्न अभियान चलाकर कोरोना वायरस की जांच जगह-जगह की जा रही है। जिले में अब तक 7000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि सक्रिय के मात्र 100 के आसपास है।

chat bot
आपका साथी