टुंडी व पूर्वी टुंडी ग्रामीण जलापूर्ति योजना की कंपनी डिबार

टुंडी की कोल्हर जाताखुटी और पूर्वी टुंडी की मोहलीडीह ग्रामीण जलापूर्ति योजना में लेटलतीफी पर कंपनी को डिबार कर दिया गया है।

JagranPublish:Thu, 02 Dec 2021 06:27 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:27 AM (IST)
टुंडी व पूर्वी टुंडी ग्रामीण जलापूर्ति योजना की कंपनी डिबार
टुंडी व पूर्वी टुंडी ग्रामीण जलापूर्ति योजना की कंपनी डिबार

श्रवण कुमार, धनबाद : टुंडी की कोल्हर जाताखुटी और पूर्वी टुंडी की मोहलीडीह ग्रामीण जलापूर्ति योजना का निर्माण कर रही श्रीराम ईपीसी कंपनी को डिबार कर दिया गया है। निर्धारित समय से एक साल बाद भी 71 करोड़ की इन दो योजनाओं को अभी तक पूर्ण नहीं करने पर पेयजल व स्वच्छता विभाग मुख्यालय द्वारा कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। कंपनी को दिसंबर 2020 तक दोनों ही योजना को पूरा कर देना था। दोनों ही योजना का कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण है।

टुंडी की कोल्हर-जाताखुटी जलापूर्ति योजना से 10 हजार घरों और पूर्वी टुंडी की मोहलीडीह जलापूर्ति योजना से पांच हजार घरों में नल से पानी पहुंचेगा। योजना पूर्ण नहीं होने से दोनों ही प्रखंड के ग्रामीण इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। जल्द योजना पूरी नहीं करने पर कंपनी को टर्मिनेट किया जा सकता

योजना समय पर पूरा नहीं होने पर श्रीराम ईपीसी कंपनी को फिलहाल डिबार किया गया है। कंपनी को जल्द से जल्द दोनों ही योजना को पूरा करने का अल्टीमेटम दिया गया है। इसके बावजूद भी लेटलतीफी करने पर कंपनी को टर्मिनेट करने का कदम उठाया जा सकता है। तत्काल डिबार के तहत कंपनी वर्ष 2022 तक कोई भी नई योजना में टेंडर नहीं डाल सकती है।

मोहालीडीह जलापूर्ति योजना जल्द चालू करने का प्रयास

पेयजल व स्वच्छता प्रमंडल धनबाद दो का पूर्वी टुंडी की मोहलीडीह ग्रामीण जलापूर्ति योजना को अगले कुछ दिनों में चालू कर देने का प्रयास है। रूपम पंचायत में पाइपलाइन का कुछ काम बचा हुआ है, जिसे जल्द पूरा करा कर योजना चालू करने की कार्रवाई की जा रही है। इसके बाद कोल्हार जाताखुटी जलापूर्ति योजना को चालू कराई जाएगी।

---------------------

वर्जन

निर्धारित समय पर जलापूर्ति योजना पूर्ण नहीं करने पर निर्माण कंपनी को डिबार किया गया है। हमलोग टुंडी व पूर्वी टुंडी जलापूर्ति योजना को जल्द चालू करवाने के प्रयास में लगे हैं।

भिखराम भगत, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल दो