भीड़ से नहीं बचे तो तीसरे स्टेज में कोरोना से सामुदायिक संक्रमण का खतरा

Community transition threat भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के अनुसार कोरोना वायरस फैलने के चार स्टेज हैं जिसका तीसरा स्टेज सामुदायिक संक्रमण है। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण के सोर्स पता नहीं चलता इसलिए हम उसे पकड़ नहीं सकते।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:49 PM (IST)
भीड़ से नहीं बचे तो तीसरे स्टेज में कोरोना से सामुदायिक संक्रमण का खतरा
झारखंड में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का खतरा।

बोकारो, जेएनएन। झारखंड में कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर को लेकर देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन में किराना व सब्जी दुकानों के खुले रहने से यहां आने वाले ग्राहकों से सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद जगह-जगह भीड़ लग जा रही है। हर जगह शारीरिक दूरी के नियमों की धज्जियां उड़ रहीं हैं। ऐसी परिस्थितियां खतरनाक हालात पैदा कर रही हैं। इस तरह लापरवाही हुई तो निश्चित ही सामुदायिक संक्रमण के खतरे को कतई टाला नहीं जा सकता है। शारीरिक दूरी के नियमों अनदेखी से मुश्किल हो सकती है। सबसे खराब स्थिति चास के सदर बाजार और साहू मार्केट सहित बोकारो के लक्ष्मी मार्केट एवं सर्कस मैदान में लगने वाले सब्जी बाजार की है। कहीं पर भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है। सुबह से लेकर दोपहर दो बजे तक इन जगहों पर भीड़ देखी जा सकती है। पुलिस प्रशासन की चेतावनी के बाद भी लोगों की सेहत पर इसका असर नहीं है। बता दें कि बीते सात दिनों में 1830 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए, वहीं इस संक्रमण से 53 लोगों की मौत हुई।  

सामुदायिक संक्रमण है खतरनाक

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के अनुसार कोरोना वायरस फैलने के चार स्टेज हैं, जिसका तीसरा स्टेज सामुदायिक संक्रमण है। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण के सोर्स पता नहीं चलता, इसलिए हम उसे पकड़ नहीं सकते। कोरोना संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट नहीं किया जा सकता। कोरोना वायरस के संक्रमण का यह सोर्स न जाने कहां होगा और अनजाने में ही कितने सारे लोगों को संक्रमित कर रहा होगा। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण के तीसरे स्टेज में बीमारी को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो सकता है। कोरोना के तीसरे स्टेज से डरने की जरूरत इसलिए भी है क्योंकि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में घुस गया तब तो यह वायरस बहुत तेजी से फैल सकता है।

बीते एक सप्ताह में कोरोना की स्थिति :

दिनांक -- नए मामले -- मौत

नौ मई -- 192 -- 05

10 मई -- 623 -- 08

11 मई -- 294 -- 08

12 मई -- 142 -- 08

13 मई -- 271 -- 10

14 मई -- 162 -- 08

15 मई -- 146 -- 06

chat bot
आपका साथी