कोयलांचल में नहीं रुक रही कोयला चोरी; बीसीसीएल को हो रहा हर दिन लाखों का नुकसान Dhanbad News

धनबाद के पुलिस कप्तान के सख्त निर्देश के बाद भी बीसीसीएल के ईजे एरिया भौंरा में कोयला चोरी बंद नहीं हो पा रही है। स्थानीय पुलिस सीआइएसएफ और बीसीसीएल के सुरक्षा प्रहरी भी कोयला चोरी को नहीं रोक पा रहे हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:22 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:22 PM (IST)
कोयलांचल में नहीं रुक रही कोयला चोरी; बीसीसीएल को हो रहा हर दिन लाखों का नुकसान Dhanbad News
कोयला चोरी से हर दिन बीसीसीएल को लाखों का नुकसान हो रहा है। (जागरण)

 झरिया, जेएनएन: धनबाद के पुलिस कप्तान के सख्त निर्देश के बाद भी बीसीसीएल के  ईजे एरिया भौंरा में कोयला चोरी बंद नहीं हो पा रही है। स्थानीय पुलिस, सीआइएसएफ और बीसीसीएल के सुरक्षा प्रहरी भी कोयला चोरी को नहीं रोक पा रहे हैं। कोयला चोरी से हर दिन बीसीसीएल को लाखों का नुकसान हो रहा है।

वहीं कोयला तस्कर मालामाल हो रहे हैं। हर दिन दर्जनों चोर परियोजना क्षेत्र से कोयला चोरी कर दामोदर नदी के उस पार नाव, बड़ा ट्यूब से अवैध कोयले को ले जा रहे हैं। बताते हैं कि  इन  दिनो ईजे एरिया फोर ई पैच के डिपो से प्रति दिन सैकड़ों चोर साइकिल पर सैकड़ों टन अवैध कोयला लाद कर भौंरा अमलाबाद दामोदर  नदी घाट लाते हैं। यहां से कोयला को बंगाल भेज रहे हैं। 

कोयला डिपो में लगाया जाये सीसीटीवी कैमरा : यूनियन

ईजे एरिया भौंरा परियोजना व कोयला डिपो से कोयला चोरी  पर रोक लगाने के लिए नेशनल फ्रंट आफ ट्रेड यूनियन के झारखंड राज्य सचिव रंजीत यादव ने इलाके में सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की है। रंजीत ने ईजे एरिया के महाप्रबंधक को पत्र भी लिखा है। पत्र में फोर ई पैच के डिपो में सीआइएसफ जवानों की तैनाती व सीसीटीवी कैमरा लगाने कि मांग की है। ताकि प्रतिदिन लाखों रूपये के कोयला चोरी पर अंकुश लगाया जा सके। कहा कि सुदामडीह चंदन परियोजना के डिपो में सीआइएसफ जवानों की जब ड्यूटी लगाई जा सकती है तो फोर ई पैच के डिपो में क्यों नहीं लगाया जा सकता है।

ब्लॉक 4 के बंद आउट सोर्सिंग पैच से हो रही कोयले की तस्करी

कतरास: एक ओर पूरे प्रदेश में लॉक डाउन को लेकर सरकार सख्ती बरतने का आदेश जारी किया है, वही सोनारडीह ओपी के पीछे बंद पड़ी आउट सोर्सिंग पैच में अवैध उत्खनन जारी है। रविवार को दर्जनों लोग इस खदान में खनन कर कोयला निकलते देखे गए। कोई खनन कर रहा था तो कोई बोरे में भरकर ऊपर ला रहा था, जहां से साइकिल पर लादकर धंधेबाज बहियरडीह सिन्धवारटांड के रास्ते बरोरा थाना के पोचरी ले जा रहे थे। साइकिल से कोयले की ढुलाई कर रहे लोगों का कहना था, प्रति केजी 3 रुपये के दर से धंधेबाज लेता है और वाहन  के जरिए ठिकाने लगा देता है। मालूम कि 20 दिन पूर्व पोचरी सड़क के किनारे कोयले समेत एक ट्रैक्टर को पकड़ा था, राजनीतिक पहुंच के बूते पर ट्रेक्टर    मुक्त हो गया, जबकि कोयला मालखाना में जमा किया गया था। धंधेबाज का बाल। बांका तक नही हुवा। सत्ताधारी और विपक्षी दोनों का संरक्षण धंधेबाज को मिला हुवा है।

chat bot
आपका साथी