Coal Secretary: झरिया की आग देखने आ रहे कोयला सचिव, झारखंड की कोयला परियोजनाओं को मिलेगी गति

कोयला सचिव अनिल जैन के दौरे को लेकर कोयला सेक्टर एवं सीएमपीएफ में हलचल बढ़ गई है। दो दिवसीय दौरे पर धनबाद आने को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। सभी विभाग तैयारी में जुट गए हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 12:35 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 12:35 PM (IST)
Coal Secretary: झरिया की आग देखने आ रहे कोयला सचिव, झारखंड की कोयला परियोजनाओं को मिलेगी गति
केंद्रीय कोयला सचिव अनिल जैन ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। केंद्रीय कोयला सचिव अनिल जैन दो दिवसीय दौरे पर धनबाद पहुंच रहे हैं। वे 28 व 29 जनवरी को धनबाद में रहेंगे। रांची में मुख्य सचिव से भी मिलने का उनका कार्यक्रम तय किया जा रहा है ताकि झारखंड में स्थित कोयला परियोजनाओं की समस्याओं का हल किया जा सके। सचिव के दौरे को लेकर कोयला सेक्टर एवं सीएमपीएफ में हलचल बढ़ गई है। अचानक से दो दिवसीय दौरे पर धनबाद आने को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही है। 

नॉर्थ तिसरा प्रोजेक्ट का कर सकते निरीक्षण 

बीसीसीएल और सीएमपीएफ कार्यक्रम को लेकर अपने से तैयारी में जुट गए हैं। अनिल जैन सीएमपीएफ मामले की भी समीक्षा करेंगे। लंबे समय बाद कोयला सचिव का दौरा धनबाद में हो रहा है। झरिया अग्नि प्रभावित क्षेत्रों को भी करीब से देंखेगे। 2 साल पहले कोयला मंत्री पीयूष गोयल के साथ संयुक्त सचिव भगवान प्रसाद पति ने धनबाद दौरे के क्रम में नॉर्थ तिसरा साउथ तिसरा प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया था।  अब अनिल जैन इस प्रोजेक्ट का दौरा करेंगे। दौरे को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। क्योंकि यह प्रोजेक्ट काफी चर्चित रहा है और प्रबंधन मेगा प्रोजेक्ट के रूप में लिया है और इस मेगा प्रोजेक्ट में कई अधिकारियों की गर्दन भी फस चुकी है। एक चर्चित ठेकेदार के चंगुल के कारण हाल में भी दो पूर्व निदेशक को सेवानिवृत्त के बाद भी इंक्रीमेंट की कटौती कर कार्रवाई की गई है। जिससे उन अधिकारियों को करीब पच्चीस पच्चीस लाख का नुकसान भी हुआ है। मामला था कि परियोजना विस्तारीकरण में कमेटी द्वारा निविदा से अधिक राशि करने का।

29 को करेंगे सीएमपीएफ मुख्यालय में समीक्षा

कोयला सचिव 29 जनवरी को सीएमपीएफ मुख्यालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे। ऑनलाइन व्यवस्था पीएफ पेंशन फंड के साथ-साथ आधारभूत संरचनाओं को लेकर भी विचार-विमर्श होगी। कोयला सचिव का सीएमपीएफ मुख्यालय में लंबे समय बाद अधिकारियों के साथ समीक्षा हो रही है। इसको लेकर सीएमपीएफ के आयुक्त अनिमेष भारती ने तैयारी शुरू कर दी है। अक्टूबर में सुनिधि स्कीम की सफलता को लेकर अधिकारी काफी उत्साहित हैं और आईटीआई आइएसएम  द्वारा तैयार पोर्टल को भी लांच करने की तैयारी में हैं। कोयला सचिव इसका भी प्रजेंटेशन देखेंगे और आगे की रणनीति पर दिशा निर्देश देंगे।

chat bot
आपका साथी