India Coal Crisis: खदान में उतरे कोयला मंत्री, बोले-कार्यसंस्कृति बदलें अधिकारी, सिर्फ उत्पादन और डिस्पैच पर दें ध्यान

India Coal Crisis देश में कोयला का संकट चल रहा है। पावर प्लांटों को डिमांड के अनुसार कोयला नहीं मिल रहा है। इससे देश में बिजली संकट की चेतावनी दी गई है। कोयले के संकट को दूर करने के लिए केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्ललाद जोशी ने खुद मोर्चा संभाला है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 03:13 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 06:30 AM (IST)
India Coal Crisis: खदान में उतरे कोयला मंत्री, बोले-कार्यसंस्कृति बदलें अधिकारी, सिर्फ उत्पादन और डिस्पैच पर दें ध्यान
सीसीसीएल के अशोका प्रोजेक्ट का जायजा लेते कोयला मंत्री प्रह्ललाद जोशी ( फोटो साैजन्य)।

आशीष अंबष्ठ, धनबाद। देश के पावर सेक्टर में कोयला संकट को देखते हुए केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्ललाद जोशी ने त्योहार का मौसम होने के बाद भी खुद मोर्चा संभाल लिया है। वे पूरी टीम के साथ कोल इंडिया की कोयला कंपनियों का दाैरा कर रहे हैं। एसईसीएल का दाैरा करने के बाद जोशी गुरुवार को सीसीएल के दौरे पर पहुंचे। इस दाैरान वे सीसीएल के मेगा प्रोजेक्ट ( खुली खदान परियोजना) में पहुंचे और कोयले का उत्पादन व डिस्पैच का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को कार्यसंस्कृति में बदलाव लाने की नसीहत दी। सिर्फ उत्पादन और डिस्पैच पर ध्यान देने पर जोर दिया। मंत्री सीसीएल व बीसीसीएल सीएमडी व अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

मुझे गर्व है कि @CoalIndiaHQ और उसकी अनुषंगी कंपनियां देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना सब कुछ झोंक कर दिन-रात कोयला आपूर्ति कर रही हैं। pic.twitter.com/e5vgU5dNYs— Pralhad Joshi (@JoshiPralhad) October 14, 2021

अधिकारियों ने बताई अपनी समस्या

कोयला मंत्री जोशी ने सीसीएल के अशोका प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। यहां खदानों की स्थिति को देखकर कर कहा कि खदानों को और व्यवस्थित करने की जरूरत है। अशोका मेगा प्रोजेक्ट है। कोयला उत्पादन की दिशा में तेजी से काम करने की जरूरत है। कोयला मंत्री ने कहा कि कोयला डिस्पैच की गति में किसी तरह परेशानी न आए इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कोयला मंत्री को इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि जमीन व विधि व्यवस्था के कारण परियोजना विस्तार करने में परेशानी हो रही है। कई नए प्रोजेक्ट चालू करना है, लेकिन जमीन के कारण मामला लंबित पड़ गया है।

Shri. Pralhad Joshi, Hon’ble Minister of Coal, Mines and Parliamentary Affairs chaired a review meeting of South Eastern Coalfields Ltd. Shri. Pramod Agrawal, Chairman, CIL, Shri. A.P.Panda, CMD, SECL & senior management of SECL were present on the occasion.#AtmaNirbharBharat pic.twitter.com/2SW6KtdbMI— Coal India Limited (@CoalIndiaHQ) October 13, 2021

कोयला कामगारों से किया संवाद

झारखंड के चतरा जिले में अवस्थित सीसीएल की अशोक ओपनकास्ट कोयला खदान का दौरा किया। 20 मिलियन टन की सालाना क्षमता वाली यह खदान सीसीएल की सबसे बड़ी कोल परियोजनाओं में से एक है। कोयला मंत्री ने यहां कोयला कामगारों से सीधे संवाद किया और लोगों से जानकारी ली। खदान के कामगारों से बातचीत की और उनका कोयला उत्पादन एवं डिस्पैच बढ़ाने के प्रति उत्साहवर्धन किया।

Union Minister Shri @JoshiPralhad expresses happiness over the increase in supply of coal to thermal power plant from all sources

Cumulative coal supplies including that from @CoalIndiaHQ has recorded more than 2 million tonnes yesterday

Read: https://t.co/rrpd8St465 pic.twitter.com/RturPPkgMN— PIB in Rajasthan (@PIBJaipur) October 13, 2021

सीसीएल और बीसीसीएल सीएमडी के साथ करेंगे समीक्षा बैठक

सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ही बीसीसीएल के प्रभार में है। बीसीसीएल के डीपी सीसीएल के प्रभार में है। इसी कारण से बीसीसीएल के निदेशक वित्त सिमरण दत्ता, निर्देशक कार्मिक पीवीआर राव सहित कई अधिकारी रांची में कैंप किए हुए है। सीसीएल व बीसीसीएल के साथ संयुक्त रूप से दोनों कंपनी की समीक्षा बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी