नई परियोजनाओं पर ध्यान दे कोल इंडिया : कोयला मंत्री

धनबाद कोल इंडिया में 80 प्रोजेक्ट निर्माणाधीन हैं। इन्हें समय पर पूरा करें। नई परियोजनाओं की समय-समय पर मॉनिटिरंग करते रहें ताकि लॉकडाउन समाप्त होते ही अधिकतम परियोजनाओं से उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 02:59 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 02:59 AM (IST)
नई परियोजनाओं पर ध्यान दे कोल इंडिया : कोयला मंत्री
नई परियोजनाओं पर ध्यान दे कोल इंडिया : कोयला मंत्री

धनबाद : कोल इंडिया में 80 प्रोजेक्ट निर्माणाधीन हैं। इन्हें समय पर पूरा करें। नई परियोजनाओं की समय-समय पर मॉनिटिरंग करते रहें ताकि लॉकडाउन समाप्त होते ही अधिकतम परियोजनाओं से उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जा सके। ये निर्देश कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कोल इंडिया पदाधिकारियों को ऑनलाइन मीटिग में दिए। मंगलवार को कोल इंडिया डैशबोर्ड के माध्यम से कोल इंडिया और बीसीसीएल समेत उसकी सभी सहायक कंपनियों की समीक्षा कर रहे थे।

गुणवत्तायुक्त कोयले का उत्पादन करते हुए निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने को कहा। कहा कि डिस्पैच पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बैठक में मंत्री के अलावा कोयला सचिव अनिल कुमार जैन, कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद समेत सभी कंपनियों के सीएमडी और डायरेक्टर उपस्थित थे। मंत्री ने कहा कि देश में हालात सुधर रहे हैं। डिस्पैच बढ़ाने के लिए उत्पादन पर जोर देना होगा। चालू वित्तीय वर्ष में कोल इंडिया का 660 मिलियन टन उत्पादन और डिस्पैच का टार्गेट है। वाशरी निर्माण में तेजी लाएं बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद ने बताया कि बैठक में कंपनी की स्थिति पर भी चर्चा हुई। हमने बताया कि बीसीसीएल में पाथरडीह, मधुबन व भोजूडीह में वाशरी काम शुरू कर चुकी है। मुनीडीह में निर्माणाधीन है। यहां सात वाशरियां बननी हैं। उन पर लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही काम शुरू हो सकेगा। बीसीसीएल ने मार्च व अप्रैल की अपेक्षा जून व जुलाई में उत्पादन व डिस्पैच में सुधार किया है। आगामी महीनों में इसे और दुरुस्त करेंगे। गुणवत्ता में सुधार किया है। अप्रैल में 10, मई में 12, जून में 15.30, जुलाई में 19 लाख टन डिस्पैच हुआ। इस माह 10 अगस्त तक 7 लाख टन डिस्पैच हुआ है। अगस्त के अंत तक 12 लाख टन डिस्पैच होगा। कोट

कोल इंडिया लिमिटेड की गतिविधियों व निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा ओवर विजुअल प्रोजेक्ट मॉनिटरिग डैशबोर्ड के जरिए की। डिस्पैच बढ़ाने, कोयले के ग्रेड व गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही कोयले के भंडार की भी समीक्षा की।

कोयला मंत्री, फेसबुक पर

chat bot
आपका साथी