बिना चालान कोयला प्रेषण पर खनन विभाग ने बांसजोड़ा प्रबंधन को भेजा नोटिस

धनबाद बीसीसीएल सिजुआ एरिया की बांसजोड़ा परियोजना से बिना खनन विभाग से चालान लिए ही कोयला प्रेषण करने का मामला प्रकाश में आया है। शिकायत मिलने के बाद जांच हुई तो खनन विभाग की टीम हरकत में आ गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:38 PM (IST)
बिना चालान कोयला प्रेषण पर खनन विभाग ने बांसजोड़ा प्रबंधन को भेजा नोटिस
बिना चालान कोयला प्रेषण पर खनन विभाग ने बांसजोड़ा प्रबंधन को भेजा नोटिस

धनबाद : बीसीसीएल सिजुआ एरिया की बांसजोड़ा परियोजना से बिना खनन विभाग से चालान लिए ही कोयला प्रेषण करने का मामला प्रकाश में आया है। शिकायत मिलने के बाद जांच हुई तो खनन विभाग की टीम हरकत में आ गई। इस संबंध में जिला खनन विभाग की ओर से बांसजोड़ा परियोजना प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है। उनसे सात दिन के अंदर इस संबंध में स्पष्टीकरण जवाब मांगा गया है। खनन विभाग की ओर से जिला खनन पदाधिकारी अजीत कुमार ने निदेशक तकनीकी संचालन बीसीसीएल को भी इस संबंध में पत्र दिया है। पत्र में उन्होंने कहा है कि सरकार के खनिज अधिनियम के तहत जो गाइड लाइन जारी किए गए हैं, उसका पूरी तरह से पालन किया जाए, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। बिना चालान के कोयला प्रेषण करने से राजस्व की हानि होती है और सही आंकड़ा भी नहीं मिल पाता है। इससे कई तरह की कागजी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस लिहाज से जो गाइडलाइन जारी किए गए हैं उसका प्रबंधन पूरी तरह से पालन करें, ताकि खनन विभाग के साथ सामंजस्य बनाकर काम करने में आसानी हो। उन्होंने कहा है कि अगर सही तरह से जवाब नहीं आएंगे तो एफआइआर भी दर्ज किए जा सकते हैं।

इससे पहले भी बीसीसीएल की दो एरिया में इस तरह के मामले पकड़ में आ चुके हैं। चांच विक्टोरिया एरिया 12 की दहीबाड़ी प्रोजेक्ट में 18 करोड़ 20 लाख का दावा भी खनन विभाग की ओर से राजस्व वसूली के लिए किया गया है।

chat bot
आपका साथी