रांची शिफ्ट होगा सीएमपीएफ का कैंप कमिश्नर कार्यालय

जागरण संवाददाता धनबाद स्थापना काल से धनबाद में कोयला खान भविष्य निधि संगठन आयुक्त कार्यालय संचालित है। पांच साल से स्थाई कमिश्नर नहीं मिलने के कारण अब आयुक्त कार्यालय को शिफ्ट करने की तैयारी है। अब इसे रांची शिफ्ट किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 11:52 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 11:52 PM (IST)
रांची शिफ्ट होगा सीएमपीएफ का कैंप कमिश्नर कार्यालय
रांची शिफ्ट होगा सीएमपीएफ का कैंप कमिश्नर कार्यालय

जागरण संवाददाता, धनबाद : स्थापना काल से धनबाद में कोयला खान भविष्य निधि संगठन आयुक्त कार्यालय संचालित है। पांच साल से स्थाई कमिश्नर नहीं मिलने के कारण अब आयुक्त कार्यालय को शिफ्ट करने की तैयारी है। मौजूदा समय में कोयला मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार अनिमेष भारती 20 जून 2017 से पदभार में काम कर रहे हैं। धनबाद की व्यवस्था को देखकर कोई भी अधिकारी इस पद के लिए डिपार्टमेंट आफ पब्लिक इंटरप्राइजेज द्वारा निकाले जाए रहे साक्षात्कार के लिए आवेदन तक नहीं कर रहे हैं। पहले कोलकाता कैंप कार्यालय चालू करने का विचार किया था। जिसका श्रम संगठनों ने कड़ा विरोध किया। इसके बाद अब रांची में सीएमपीएफ कमिश्नर कार्यालय तैयार किया जा रहा है।

रांची सीसीएल दरभंगा हाउस में इसके लिए 12 हजार स्क्वायर फीट जगह दी गई है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि रांची में हवाई सेवा के साथ-साथ अन्य सुविधा कमिश्नर स्तर के अधिकारी को मिल सके। 14 अगस्त को ही इस संबंध में कोयला मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार व सीएमपीएफ के प्रभारी आयुक्त अनिमेष भारती ने कार्य योजना से संबंधित जानकारी अधिकारी से ली थी। कोयला मंत्रालय के निर्देश हो रहा काम :

पहले इसे कैंप कार्यालय के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। उसके बाद यहां स्थाई तौर पर कमिश्नर कार्यालय बनाने की योजना है। कोयला मंत्रालय लगातार इस पर नजर बनाए हुए है। बोर्ड सदस्यों से भी इस पर राय विचार कर लिया गया है। ट्रस्टी बोर्ड को दी जाएगी सूचना : सीएमपीएफ कमिश्नर अनिमेष भारती ने बताया कि बोर्ड आफ ट्रस्टी की बैठक में इसका पूरा ब्योरा रखा जाएगा। बोर्ड के चेयरमैन कोयला सचिव अनिल जैन है। साथ ही कोयला कंपनियों के सीएमडी व यूनियन के प्रतिनिधि इसके सदस्य होते हैं। कार्य योजना पर सभी के सहमति के बाद ही काम किया जाता है।

chat bot
आपका साथी