SAIL: इंतजार की घड़ी खत्म, इस तारीख को स्टील कर्मचारियों के एरियर का होगा भुगतान

SAIL स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड के कर्मचारियों के वेतन समझौते पर सहमति बन चुकी है। इसके तहत एरियर का भुगतान किया जाना है। प्रबंधन ने 20 नवंबर को एरियर का भुगतान करने का निर्णय लिया है। यह राशि कर्मचारियों के खाते में भेज दी जाएगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 11:49 AM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 09:14 PM (IST)
SAIL: इंतजार की घड़ी खत्म, इस तारीख को स्टील कर्मचारियों के एरियर का होगा भुगतान
सेल में एरियार भुगतान का रास्ता साफ ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। महारत्न कंपनी सेल में अधिकारी व कर्मचारियों को वेतन पुनरीक्षण के मद में एरियर का भुगतान 20 नवंबर 2021 को उनके बैंक खाते में किया जाएगा। इस बाबत सभी विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। फिलहाल एरियर की पहली किस्त की राशि एक अप्रैल 2020 से जोड़ कर दी जाएगी, जिससे कंपनी के खजाने पर लगभग 16 सौ करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ आएगा। यही नहीं, सेलकर्मियों को बढ़े हुए वेतनमान का लाभ भी अब दिसंबर माह से मिलने लगेगा। योजना से सेल में कार्यरत लगभग 58 हजार संयंत्रकर्मी लाभान्वित होंगे।

22 अक्टूबर को वेतन समझौते पर बनी सहमति

सेल में पे रिवीजन को लेकर प्रबंधन व एनजेसीएस संगठन के बीच 22 अक्टूबर को सहमति बन गई थी, जहां कर्मचारियों को 13 फीसद एमजीबी व 26.5 फीसद पक्र्स तो अधिकारियों के 15 फीसद एमजीबी व 35 फीसद पक्र्स देने पर करार हुआ था, लेकिन इस्पात मंत्रालय की ओर से अंतिम सहमति नहीं मिलने के कारण योजना लागू नहीं की जा सकी। मंगलवार को देर शाम केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी ङ्क्षसह ने पे रिवीजन की फाइल को स्वीकृति दे दी। गुरुवार को इस्पात मंत्रालय की ओर से देर शाम एरियर के भुगतान का आदेश जारी भी कर दिया जाएगा, लेकिन शुक्रवार को गुरुनानक जयंती होने के कारण सेल कारपोरेट कार्यालय में अवकाश रखा गया है। इस कारण एरियर की राशि अब 20 नवंबर यानी शनिवार को संयंत्र कर्मियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

दैनिक जागरण ने पहले ही स्पष्ट की थी स्थिति

महारत्न कंपनी सेल में एरियर भुगतान को लेकर प्रबंधन, यूनियन व संयंत्रकर्मियों के बीच संशय की स्थिति थी। 22 अक्टूबर को एनजेसीएस व प्रबंधन के बीच पे रिवीजन पर एमओयू होने के बाद श्रमिक नेताओं ने दावा किया था कि संयंत्र कर्मियों को दीपावली से पहले यानी तीन नवंबर को बकाया एरियर का भुगतान हो जाएगा, जिसके बाद अधिकारी व कर्मचारी एरियर का इंतजार करने लगे। जबकि दैनिक जागरण ने 29 अक्टूबर के अंक में स्पष्ट किया था कि सेलकर्मियों को एरियर का भुगतान दीपावली में नही होगा। 12 नवंबर को दैनिक जागरण ने बताया था कि राउरकेला इस्पात संयंत्र में 15 नवंबर को श्रमिक संगठन के चुनाव के बाद ही 18 से 20 नवंबर के बीच एरियर पर सहमति मिल पाएगी और इस्पात मंत्री ने इसी समय अवधि में पे रिवीजन पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए रकम भुगतान का आदेश जारी किया है।

सेल में अधिकारी व कर्मचारी दोनों को एरियर का भुगतान 20 नवंबर को उनके बैंक खाते में कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। हमलोगों का प्रयास है कि अब एक अप्रैल 2020 से पहले का बकाया एरियर भी संयंत्रकर्मियों को जल्द से जल्द दिलाया जा सके।

-विमल कुमार विशी, सदस्य, नेशनल कन्फेडरेशन आफ आफिसर एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी