बस्ताकोला कोल डंप से कोयला चोरी को लेकर चांदमारी में सीआइएसएफ व ग्रामीणों में झड़प Dhanbad News

बस्ताकोला कोल डंप में शनिवार की सुबह कोयला चोरी को लेकर सीआइएसएफ और चांदमारी मांझी बस्ती के आदिवासी ग्रामीणों में झड़प हो गई। सीआइएसएफ के जवानों ने आदिवासी ग्रामीण महिलाओं पर लाठीचार्ज कर दिया।ग्रामीण महिलाएं भी जवानों पर पथराव कर दिया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:34 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:34 PM (IST)
बस्ताकोला कोल डंप से कोयला चोरी को लेकर चांदमारी में सीआइएसएफ व ग्रामीणों में झड़प Dhanbad News
कोयला चोरी को लेकर सीआइएसएफ और चांदमारी मांझी बस्ती के आदिवासी ग्रामीणों में झड़प हो गई। (जागरण)

झरिया, जेएनएन : बस्ताकोला कोल डंप में शनिवार की सुबह कोयला चोरी को लेकर सीआइएसएफ और चांदमारी मांझी बस्ती के आदिवासी ग्रामीणों में झड़प हो गई। सीआइएसएफ के जवानों ने आदिवासी ग्रामीण महिलाओं पर लाठीचार्ज कर दिया।ग्रामीण महिलाएं भी जवानों पर पथराव कर दिया।

इस दौरान सोनी देवी मंझियाइन, इनके पति विकास कुमार, सोनी मरांडी, अंजली, अनिता कुमारी, पारो देवी सहित अन्य लोग जख्मी हो गए। ग्रामीणों के पत्थर से जवान अंबुज कुमार चोटिल हो गया।गंभीर रूप से जख्मी आदिवासी महिला सोनी देवी मंझियाइन और जवान अंबुज को एसएनएमएमसीएच में भर्ती कराया गया है। सूचना पाकर धनसार पुलिस मौके पर पहुंची।

इसके बाद मामला शांत हुआ। दोनों पक्षों ने धनसार थाना में अलग-अलग शिकायत की है। मामले की छानबीन में पुलिस जुटी है। आदिवासी महिलाओं पर लाठीचार्ज किए जाने से नाराज लोगों ने भाजपा के जिला मंत्री रवि मिश्रा व बिनोद सिंह के नेतृत्व में चांदमारी मार्ग को दो घंटा तक कोयला ट्रांसपोर्टिग ठप कर दिया। लोगों का कहना है कि बेगुनाह आदिवासी महिलाओं पर कोयला चोरी का आरोप लगाकर बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज किया है।

बस्ती में आंदोलनकारियों, धनसार थाना पुलिस और बस्ताकोला प्रबंधन के बीच वार्ता हुई। बस्ताकोला कोलियरी के पीओ एके शर्मा ने घायलों का समुचित इलाज कराने की व्यवस्था कराने और ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इसका प्रयास करने का आश्वासन दिया। इसके बाद ट्रांसपोर्टिग कार्य शुरू हुआ।

बताया जाता है कि सोनिया देवी मंझियाइन व अनिता कुमारी कोल डंप से गुजर रही थी। तभी कोल डंप में तैनात  जवान अंबुज ने इन लोगों को कोयला चोरी करने का आरोप लगाते हुए रोक लिया। इसके बाद दोनों महिलाएं  भड़कते हुए जवान से उलझ गई। दोनों में हाथापाई होने लगी। यह सुनते ही मांझी बस्ती के आदिवासी महिलाएं  कोल डंप पहुंचकर पथराव करने लगे।

सूचना पाकर बस्ताकोला सीआइएसएफ के इंस्पेक्टर सूर्यवंशी किशोर के नेतृत्व में  एरिया नौ और छह के दर्जनों जवान लाठी लेकर कोलडंप पहुंच गए। इसके बाद सीआइएसएफ ने महिलाओं पर लाठीचार्ज कर दिया। महिलाओं ने भी लाठीचार्ज से बचने के लिए जवानों पर पथराव कर दिया। फिलहाल यहां तनाव की स्थिति बनी बनी हुई है। सूचना पाकर बस्ताकोला कोलियरी  के पीओ एके शर्मा व प्रबंधक अजय कुमार भुइयान पहुंचे। जमसं नेता सुल्तान और महिला प्रकोष्ठ जमसं की प्रतिमा देवी भी मांझी बस्ती पहुंची।लाठीचार्ज की निंदा करते हुए दोषी जवानों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

chat bot
आपका साथी