कतरी नदी पर बांध बनाए जाने की जांच

संवाद सहयोगी कतरास कतरास कोयलांचल की लाइफ लाइन कतरी नदी में खमारगोड़ा के पास किसी ने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:13 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:13 PM (IST)
कतरी नदी पर बांध बनाए जाने की जांच
कतरी नदी पर बांध बनाए जाने की जांच

संवाद सहयोगी, कतरास: कतरास कोयलांचल की लाइफ लाइन कतरी नदी में खमारगोड़ा के पास किसी ने व्यक्तिगत फायदे के लिए खुद से ही बांध बना दिया है। बांध इसलिये बनाया गया है ताकि पास में ही जमीन की खरीद-बिक्री सहजता से हो सके। बाघमारा के सीओ कमल किशोर अपने सहयोगियों के साथ शुक्रवार को मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। नदी के बगल की जमीन तथा डेवलेपरों द्वारा किए गए कई प्लाटिग स्थल का मुआयना किया। सरकारी भूखंड के बाबत वहां पूर्व में लगाए गाए नोटिस बोर्ड को देखा और पेड़ की कटाई का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर मौजूद राजस्व कर्मचारी को नदी व बगल के भूखंड के स्वामित्व व भौतिक स्थिति की जांच कर शीघ्र रिपोर्ट देने को कहा, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आखिरकार किसकी अनुमति से निजी व्यक्ति ने नदी में पुल बांध दिया। जल प्रवाह को रोकना गलत है। मौके पर मौजूद जमुआटांड पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि आनंद मंडल ने कहा कि नदी में पुल निर्माण के वक्त अंचल कार्यालय में शिकायत की गई थी, लेकिन नतीजा सामने नहीं आया। उन्होंने कहा कि नदी में पुल बांध देने से जल प्रवाह पर असर पड़ेगा। पड़ोस गांव के हजारों लोग इस नदी पर निर्भर हैं। यहां की सरकारी जमीन पर भू- माफिया की नजर है। सैकड़ों पेड़ की कटाई की जा चुकी है। तत्कालीन सीओ ने नोटिस बोर्ड लगवाकर सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने की सख्त हिदायत दी थी।

-----------

तालाब में ईंट भट्ठा का कारोबार देख सीओ बिफरे

संस, कतरास: रघुनाथ मौजा के राजाबांध तालाब में ईट भट्ठा का निरीक्षण सीओ कमल कुमार ने किया। शुक्रवार को अपने सहयोगियों के साथ वे तालाब पर पहुंचे। तालाब में एक ईट भट्ठा से धुआं निकल रहा था, जबकि दूसरे भट्ठे से ईंट निकालकर ट्रैक्टर पर लादा जा रहा था। प्रशासन की वाहन को देखते ही भट्ठा में कार्यरत मजदूर व अन्य चलते बने। लोगों का आरोप था कि यह तालाब अतिक्रमण का शिकार है। एक तो तालाब में भट्ठा लगाया जा रहा है, दूसरे अतिक्रमण के चलते तालाब सिकुड़ती जा रही है। भट्ठा से तालाब का पानी प्रदूषित हो रहा है। सीओ ने राजस्व कर्मचारी को शीघ्र जांच कर प्रतिवेदन देने कहा। भट्ठा मालिक को तालाब से शीघ्र ईंट हटा लेने का सख्त निर्देश दिया।

सीओ ने कहा कि शिकायत के आधार पर जांच पड़ताल की गई है। राजस्व कर्मचारी को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया। तालाब को हर हाल में अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी