Diwali 2021: दिवाली में ठंडा हुआ चाइनीज लाइट का बाजार बढ़ रही है मिट्टी के दीए की डिमांड

दिवाली में इस बार चाइनीज लाइटों का क्रेज धनबाद में नहीं दिख रहा है । लोगों का रुझान मिट्टी के दिए वह मिट्टी के अन्य सामानों पर इस बार बढ़ा है। भारत में चाइना का बहुत दिनों से विरोध हो रहा है था उसका असर का अब दिख रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:59 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:02 PM (IST)
Diwali 2021: दिवाली में ठंडा हुआ चाइनीज लाइट का बाजार बढ़ रही है मिट्टी के दीए की डिमांड
Diwali 2021 धनबाद के बाजार में चाइनीस सामानों का नहीं दिख रहा है क्रेज। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद: Diwali 2021 हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी की बातों का सर देश ही नहीं पूरी दुनिया पर होता है। इस दीपावली में भी इसका असर बाजारों पर देखने को मिल रहा है। बाजारों में चाइनीज लाइट और चाइनीज सामान इस बार दीपावली में नहीं बिक रही है। लोग देसी माल को तवज्जो दे रहे हैं। भारत में बनी डिजाइनर दिया, झालर की बिक्री इन दिनों धनबाद में काफी बड़ी हुई है। आंकड़ों की बात करें तो चाइनीस माल की हिस्सेदारी 40% बाजार में है वहीं 60% देसी माल दीपावली बाजार में घूम रही है। 40% भी इसलिए बचा हुआ है क्योंकि वह पुराना माल है। कुछ वर्षों पहले तक 90% चाइनीस झालर और लाइट बाजार में रहते थे 10% भारतीय लाइट्स बिकती थी। जिला चेंबर कोषाध्यक्ष श्याम गुप्ता ने बताया कि सिर्फ रंगतांड बाजार में 50 से 60 लाख के देसी लाइट्स और सामान उतारे गए हैं। चाइनीस लाइट्स और सामान 500000 के है। उन्होंने कहा कि पहले से भी लोग चाइनीज माल को नापसंद कर रहे थे। इसके अलावा प्रधानमंत्री पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम में बोलने के कारण भी लोग चाइनीज सामान नहीं खरीद रहे है।

मल्टीकलर झालर की डिमांड अधिकः शिवानी गिफ्ट व लाइट सेन्टर के वैभव गुप्ता ने बताया कि रंग-बिरंगी रोशनी देने वाली ये झालर लाइट की डिमांड अभी सबसे अधिक है। लंबाई के हिसाब से झालरों का अलग-अलग मूल्य है। साथ ही एंटीक स्टाइल के झूमर भी कई लोगों को दीवाने बना रहे हैं। ग्राहक झूमर की खरीदारी में अच्छा उत्साह दिखा रहे हैं। इसके साथ ही ग्राहक बिजली की खपत को लेकर भी  जागरूक हो गए हैं।  इसलिए एलइडी लाइट पीला, हरा, गुलाबी, ब्लू लाइट वाली झूमर काफी पसंद कर रहे हैं।

मिल रहे है स्टाइलिश देसी घरकुंदा:

ईश्वर बाजारों में स्टाइलिश देसी घर कुंडा काफी बिक रहे हैं। लोग पूजा के लिए इसे खरीद कर अपने घर में सजा रहे हैं। अंदर खुलते ही लक्ष्मी मां का गाना इस घर कुंडे में बजने लगता है उसके साथ ही इसमें काफी लाइट्स जलने लगती है। दुकानदारों ने बताया कि यह सब भारत निर्मित है लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा गेट डेकोरेशन, होम डेकोरेशन, फ्लावर, लैंप आदि भी दीपावली बाजार में उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी