मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने Sahibganj Oxygen Plant का ऑनलाइन उद्घाटन किया, सख्ती से शारीरिक दूरी अनुपालन पर जोर

Sahibganj Oxygen Plant मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोग कोरोना का टेस्ट और टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं। इसकी वजह उनके बीच फैली तरह-तरह की भ्रांतियां हैं। आज ग्रामीणों के बीच व्याप्त इस भ्रम को तोड़ने की जरूरत है.

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:35 PM (IST)
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने Sahibganj Oxygen Plant का ऑनलाइन उद्घाटन किया, सख्ती से शारीरिक दूरी अनुपालन पर जोर
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता।

साहिबगंज, जेएनएन। Sahibganj Oxygen Plant मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को साहिबगंज सदर अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस माैके पर उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि हाट-बाजारों में सख्ती से शारीरिक दूरी का अनुपालन कराए। अब भी कई जगह हाट-बाजारों में भीड़ उमड़ने की सूचना मिल रही है। गांवों में हाट-बाजार के लिए जगह की कमी नहीं है। ऐसे में वहां शारीरिक दूरी का पालन मुश्किल नहीं है। ग्रामीण इलाकों में संक्रमण के फैलाव को रोकना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। मुख्यमंत्री साहिबगंज सदर अस्पताल में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट, पाइप लाइन व दो कार्डियक एंबुलेंस के ऑनलाइन उद्घाटन के मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

सीमवर्ती जिलों में विशेष ध्यान देने की जरूरत

सोरेन ने कहा कि साहिबगंज सीमावर्ती जिला है। इसलिए वहां विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। राज्य सरकार जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने और सभी जरूरी संसाधनों को बढ़ाने का निरंतर प्रयास कर रही है। संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि साहिबगंज जिले में आरटीपीसीआर लैब के अधिष्ठापन के बाद पीएसए प्लांट और दो कार्डियक एंबुलेंस शुरू होने का फायदा लोगों को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सभी राज्यवासियों को ईद की मुबारकबाद दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से ही पूरे राज्य में 18 साल से ज्यादा उम्र के लाभार्थियों के लिए निश्शुल्क टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो चुका है। इसके लिए आरंभिक चऱण में पूरे राज्य में 496 टीका केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे टीका जरूर लें। इससे कोरोना से बचाव में काफी मदद मिलेगी। 

ग्रामीण इलाकों पर सरकार का विशेष फोकस

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोग कोरोना का टेस्ट और टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं। इसकी वजह उनके बीच फैली तरह-तरह की भ्रांतियां हैं। आज ग्रामीणों के बीच व्याप्त इस भ्रम को तोड़ने की जरूरत है. गांवों में संक्रमण के हो रहे फैलाव पर सरकार की लगातार नजर बनी हुई है. इस बाबत जन प्रतिनिधियों और सभी जिलों के उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ सरकार लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। इस बाबत सांसदों और विधायकों से कई अहम सुझाव भी मिले हैं। हमारी कोशिश है कि सभी की भागीदारी से ग्रामीण इलाकों में कोरोना से निपटने में हम कामयाब होंगे। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिया कि मुखिया, वार्ड पार्षद, प्रमुख, जिला परिषद सदस्य समेत सभी जन प्रतिनिधियों को टीका लगाने का विशेष अभियान चलाएं। जनप्रतिनिधियों के टीकाकऱण से ग्रामीण इलाकों में सकारात्मक संदेश जाएगा। लोगों के बीच टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करने में मदद मिलेगी और वे भी टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

आवासीय कार्यालय से किया ऑनलाइन उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने रांची स्थित अपने आवासीय कार्यालय से उद्घाटन किया। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, विकास आय़ुक्त-सह-अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे मौजूद थे। साहिबगंज से उपायुक्त राम निवास यादव, पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, उपविकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार, विधायक प्रतिनिधि बरहेट पंकज मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज पंकज कुमार साव, मिथिलेश झा आदि जुड़े थे।

chat bot
आपका साथी