स्पेशल परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों के पीजी एडमिशन को खुलेगा चांसलर पोर्टल

स्नातक की स्पेशल परीक्षा में उत्तीर्ण होनेवाले छात्र छात्राओं को पीजी में नामांकन आवेदन का अवसर मिलेगा। इसके लिए अलग से चांसलर पोर्टल पर आनलाइन आवेदन की अनुमति दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 10:12 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 10:12 PM (IST)
स्पेशल परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों के पीजी एडमिशन को खुलेगा चांसलर पोर्टल
स्पेशल परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों के पीजी एडमिशन को खुलेगा चांसलर पोर्टल

धनबाद : स्नातक की स्पेशल परीक्षा में उत्तीर्ण होनेवाले छात्र छात्राओं को पीजी में नामांकन आवेदन का अवसर मिलेगा। इसके लिए अलग से चांसलर पोर्टल पर आनलाइन आवेदन की अनुमति दी जाएगी। साथ ही विवि के पीजी विभाग और कालेजों में पीजी के जिन विषयों में सीटों की तुलना में कम आवेदन आए हैं, उनके लिए भी फिर से चांसलर पोर्टल पर आवेदन की अनुमति मिलेगी। बीबीएमकेयू के एडमिशन सेल की 26 नवंबर को होने वाली बैठक में यह प्रस्ताव लाया जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद इसकी तिथि निर्धारित की जाएगी। पीजी में नामांकन के लिए असल माइग्रेशन सर्टिफिकेट को लेकर छात्रों को हो रही समस्या का भी समाधान तलाशा जाएगा। एससी-एसटी छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाणपत्र को लेकर काफी परेशानी हो रही है। विवि आनलाइन के विकल्प के तौर पर फिलहाल आफलाइन सर्टिफिकेट के आधार पर नामांकन देगा। इसकी स्वीकृति भी शुक्रवार की बैठक में दी जाएगी। पीजी छात्रों की कक्षाएं 29 से शुरू होंगी, चार दिसंबर को दूसरी मेरिट लिस्ट :

- पहली मेरिट लिस्ट में चयनित छात्र छात्राओं के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन कल तक

धनबाद : बीबीएमकेयू के पीजी विभाग और पीजी कालेजों में पहली मेरिट में चयनित छात्र छात्राओं के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन 26 नवंबर तक होगा। इससे पहले विवि ने 20 नवंबर तक समय दिया था, जिसे छह दिनों के लिए बढ़ाया गया है। प्रमाणपत्रों के सत्यापन के साथ ही उन्हें नामांकन शुल्क भी जमा करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि 29 नवंबर निर्धारित की गई है। तय तिथि तक शुल्क नहीं करने पर मेरिट लिस्ट अपने आप रद हो जाएगा। 29 नवंबर से पीजी के नए बैच की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। चार दिसंबर को खाली सीटों के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। नामांकन आवेदन में सुधार की अवधि समाप्त :

विवि ने चांसलर पोर्टल में गलत अंक भरने वाले छात्रों को इसमें सुधार का मौका दिया था। बुधवार को यह अवधि समाप्त हो गई। विवि ने पहले ही सिर्फ एक मौका देने का निर्णय लिया था। जिन छात्रों ने आवेदन में सुधार किया है, उन्हें अर्हता के अनुसार दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट में जगह मिल सकती है। जिन छात्रों ने आवेदन में सुधार नहीं किया, उन्हें दूसरा विकल्प तलाशना होगा।

chat bot
आपका साथी