Weather Forecast For Dhanbad: सुबह से दोपहर तक धूप-छांव, शाम में पानी; अभी ऐसा ही रहेगा माैसम का मिजाज

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से मौसम में गर्माहट आ गई थी। इसका कारण पाकिस्तान से आनेवाली गर्म हवाएं थी। पाकिस्तान और राजस्थान के बीच पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी शुष्क हवा का अधिक प्रभाव रहने से मानसून की नमी वाली हवा थोड़ी कमजोर हो गई थी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 09:48 AM (IST)
Weather Forecast For Dhanbad: सुबह से दोपहर तक धूप-छांव, शाम में पानी; अभी ऐसा ही रहेगा माैसम का मिजाज
काले-काले घटा के बीच धनबाद में बारिश ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। सुबह से धूप-छांव के बीच छिड़ी जंग के बाद एकाएक आसमान में छाए काले बादलों ने दिन में ही रात सा अंधेरा कर दिया। सड़कों पर अंधेरा फैलने से गाड़ियों की हेडलाइट जल गईं। तेज गर्जन के साथ धूल भरी आंधी चलने लगी। बादलों की गड़गड़ाहट के साथ जोरदार बारिश हुई। घंटेभर की बारिश ने उमस भरी गर्मी से राहत दे दी। शनिवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

 

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से मौसम में गर्माहट आ गई थी। इसका कारण पाकिस्तान से आनेवाली गर्म हवाएं थी। पाकिस्तान और राजस्थान के बीच पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी शुष्क हवा का अधिक प्रभाव रहने से मानसून की नमी वाली हवा थोड़ी कमजोर हो गई थी। इससे गर्म हवाओं के थपेड़े महसूस किए जा रहे थे। अब परिस्थिति में बदलाव आ रहा है। अगले पांच-सात दिनों में मानसून की स्थिति और बेहतर होने का अनुमान है। इस दौरान अगले चार-पांच दिनों तक बादल गरजने के साथ बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। दूसरी ओर, मानसून के अध्ययनकर्ता डा. एसपी ने बताया कि शुक्रवार को धनबाद में 26 एमएम बारिश हुई। शनिवार को भी तेज बारिश की संभावना थी। पर लो प्रेशर के पश्चिम बंगाल की ओर खिसक जाने से अब हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। अगले कुछ दिनों में मानसून फिर कई दिनों तक बारिश करा सकता है।  छह जुलाई तक का संभावित तापमान शनिवार अधिकतम 33 न्यूनतम 26 रविवार अधिकतम 34 न्यूनतम 26  सोमवार अधिकतम 34 न्यूनतम 26  मंगलवार अधिकतम 34 न्यूनतम 26

chat bot
आपका साथी