JIADA: स्टील ही नहीं सीमेंट से भी देश-दुनिया में होगी बोकारो की पहचान, डालमिया भारत के प्लांट विस्तार की नींव रखेंगे सीएम

JIADA अगस्त माह 2021 में निवेशक सम्मेलन में हुए समझौते के बाद दिसंबर माह में डालमिया भारत सीमेंट प्लांट के विस्तारीकरण परियोजना की शुरुआत हुई। इसकी आधारशिला मुख्यमंत्री हेमंत सोरन दिसंबर के पहले सप्ताह में रखेंगे। संयंत्र की स्थापना से प्रति वर्ष दो मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन होगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:13 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:16 AM (IST)
JIADA: स्टील ही नहीं सीमेंट से भी देश-दुनिया में होगी बोकारो की पहचान, डालमिया भारत के प्लांट विस्तार की नींव रखेंगे सीएम
बोकारो में सीमेंट उद्योग का हो रहा विस्तार ( प्रतीकात्मक फोटो)।

बीके पाण्डेय, बोकारो। झारखंड का बोकारो देश-दुनिया में किसी परिचय का मोहताज नहीं है। स्टील की जब भी बात होती है तो बोकारो का नाम आता है। आखिर यहां स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड का बड़ा कारखाना बोकारो स्टील प्लांट जो है। इसकी पहचान पूरी दुनिया में है। स्टील के वैश्विक बाजार में यहां के उत्पाद की मांग है। अब आने वाले दिनों में एक और क्षेत्र में बोकारो की पहचान बनने जा रही है। यह होगा सीमेंट सेक्टर है। प्रति वर्ष दो मिलियन टन सीमेंट उत्पादन का यहां संयंत्र स्थापित होने जा रहा है। इसके चालू हो जाने के बाद यहां से कई राज्यों में सीमेंट की आपूर्ति होगी। 

डालमिया भारत सीमेंट प्लांट के विस्तार का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

अगस्त माह में निवेशक सम्मेलन में हुए समझौते के बाद दिसंबर माह में डालमिया भारत सीमेंट प्लांट के विस्तारीकरण परियोजना की शुरुआत हुई। इसकी आधारशिला मुख्यमंत्री हेमंत सोरन दिसंबर के पहले सप्ताह में रखेंगे। संयंत्र की स्थापना से प्रति वर्ष दो मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन होगा। सीमेंट संयंत्र की स्थापना का काम दिसंबर में प्रारंभ होगा। संयंत्र का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूरा करने की उम्मीद जताई गई है। राज्य सरकार ने संयंत्र स्थापना के लिए कंपनी को बोकारो जिला के बालीडीह में 16 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है। कंपनी ने झारखंड में नई सीमेंट यूनिट, एक सोलर पावर प्लांट और एक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पीपीपी मोड में संचालन का समझौता किया था। कंपनी फिलहाल लगभग तीन मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन कर रही है। विस्तारीकरण के बाद लगभग पांच मिलियन टन उत्पादन होगा। डालमिया भारत को कच्चे माल के रूप में स्लैग बोकारो स्टील प्लांट से मिलता है।

जियाडा ने शुरू की तैयारी

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जियाडा प्रशासन ने तैयारी प्रारंभ कर दिया है। दिल्ली में हुए एमओयू के तीन माह में बाद पहली परियोजना है जो धरातल पर उतरने जा रही है। सीमेंट प्लांट के शिलान्यास के अलावा मुख्यमंत्री बोकारो डिस्टलरी लिमिटेड वियर फैक्ट्री का उद्घाटन कर सकते हैं। वहीं डालमिया द्वारा राजकीय औषधालय की जीर्णोद्धार परियोजना का भी शिलान्यास किया जा सकता है। जियाडा में आधारभूत संरचना कार्य सहित अन्य प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास या उद्घाटन कर सकते हैं।

डालिमया भारत सीमेंट प्लांट के विस्तारीकरण परियोजना का शिलान्यास होना है। संभावना है कि मुख्यमंत्री इस परियोजना का शिलान्यास कर सकते हैं।

-कीर्तिश्री जी, क्षेत्रीय निदेशक जियाडा

chat bot
आपका साथी