CBSE 10th & 12th Result : रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फेक नोटिस पर सीबीएसई ने क्या कहा, जानें Dhanbad News

CBSE 10th 12th Result सीबीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। यह तय माना जा रहा है कि बोर्ड 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के नतीजे जारी कर देगा।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 10:30 PM (IST)
CBSE 10th & 12th Result : रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फेक नोटिस पर सीबीएसई ने क्या कहा, जानें Dhanbad News
CBSE 10th & 12th Result : रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फेक नोटिस पर सीबीएसई ने क्या कहा, जानें Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। CBSE 10th & 12th Result सीबीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। यह तय माना जा रहा है कि बोर्ड 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के नतीजे जारी कर देगा। हो सकता है कि बोर्ड रविवार या एक दो दिन में रिजल्ट डेट की घोषणा कर दे। रिजल्ट डेट की घोषणा के इंतजार के बीच सोशल मीडिया पर कुछ फेक नोटिस भी वायरल हो रहे हैं।

इसपर बोर्ड का बयान आया है कि अभी तिथि जारी नहीं की गई है। बोर्ड ने एक सप्ताह पहले ही 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने की घोषणा कर चुका है। गौरतलब है कि सीबीएसई को कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाएं रद कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी बोर्ड की मूल्यांकन योजना (असेसमेंट स्कीम) को मंजूरी दे दी थी। जो पेपर रद किए गए हैं, उनके मा‌र्क्स इसी असेसमेंट स्कीम के आधार पर दिए जाएंगे।

सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मा‌र्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद किए गए शेष पेपरों के मा‌र्क्स उन पेपरों के एवरेज मा‌र्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके तीन से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट तीन के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नंबर मिलेंगे। जिनके तीन पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट दो की औसत पर नंबर मिलेंगे। सीबीएसई 12वीं में ऐसे बहुत कम छात्र बचे हैं, जिन्होंने केवल एक या दो पेपर दिए हैं। इन छात्रों का रिजल्ट उनके पेपर्स, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दिए जाएंगे।

दिल्ली बोर्ड के इन कुछ छात्रों को भी असेमेंट रिजल्ट के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। बशर्ते उन्होंने परीक्षा का विकल्प रिजल्ट से पहले चुना हो। अपने स्कोर को सुधारने के लिए 12वीं के स्टूडेंट्स को ऑप्शनल एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा। अगर 12वीं का स्टूडेंट्स ऑप्शनल परीक्षा में बैठता है, तो इसी परीक्षा के मा‌र्क्स को फाइनल स्कोर माना जाएगा। 10वीं कक्षा के विद्याíथयों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।

chat bot
आपका साथी