CBSE Class 12th Result: ज‍िसका इंतजार था वो द‍िन आ ही गया; आज दो बजे जारी हो रहा सीबीएसई 12वीं का र‍िजल्‍ट

जिले के करीब सात हजार 12वीं के छात्र छात्राओं का इंतजार आज दोपहर बाद खत्म हो जाएगा। आइसीएसई के बाद अब सीबीएसई अब से कुछ घंटे बाद परिणाम जारी करने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं का रिजल्ट आज यानी शुक्रवार को दोपहर दो बजे जारी होगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:51 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:51 AM (IST)
CBSE Class 12th Result:  ज‍िसका इंतजार था वो द‍िन आ ही गया; आज दो बजे जारी हो रहा सीबीएसई 12वीं का र‍िजल्‍ट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं का रिजल्ट आज यानी शुक्रवार को दोपहर दो बजे जारी होगा।

जागरण संवाददाता धनबाद : जिले के करीब सात हजार 12वीं के छात्र छात्राओं का इंतजार आज दोपहर बाद खत्म हो जाएगा। आइसीएसई के बाद अब सीबीएसई अब से कुछ घंटे बाद परिणाम जारी करने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं का रिजल्ट आज यानी शुक्रवार को दोपहर दो बजे जारी होगा। धनबाद जिले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई या सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एक्जामिनेशन) के 54 स्कूल हैं, जहां दसवीं-बारहवीं के करीब 17000 छात्र परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ज्ञात हो कि धनबाद में आइसीएसई की तुलना में सीबीएसई के स्कूल ज्यादा हैं।

सीबीएसइ बोर्ड ने वेबसाइट का लिंक भी जारी कर दिया है, जिससे छात्र अपना परिणाम देख सकेंगे। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डा. संयम भारद्वाज ने गुरुवार को जारी सूचना में कहा था कि बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा रद करने की घोषणा पांच-छह जनवरी को कर दी थी। इसकी वजह से एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किए गए थे। इसके बावजूद परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी कर ली गई है। इसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट जारी लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है। इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूल प्रबंधन को जिम्मेदारी दी है कि वे छात्रों को उनके रोल नंबर व रिजल्ट घोषित होने की सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर फोन कॉल, एसएमएस व ईमेल के माध्यम से समय पर सूचित कर देंगे। ऐसा नहीं होने से अंतिम समय में वेबसाइट पर मारामारी की स्थिति उत्पन्न ना हो। बोर्ड ने छात्रों को आश्वस्त किया है कि उनके परीक्षा परिणाम सीबीएसई के डिजि-लॉकर में भी सुरक्षित रहेंगे। वहीं सीबीएससी के जिला समन्वयक सुमंत कुमार मिश्रा ने बताया कि 2:00 बजे तक रिजल्ट आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी