लाला के खेल में शामिल अधिकारियों के घर सीबीआई छापामारी में मिले कई साक्ष्य

कोयला तस्करी मामले में सीबीआई की टीम ने आसनसोल दुर्गापुर पुरुलिया सहित पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्थानों समेत भुवनेश्वर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक साथ छापामारी की। गुरुवार को जो जानकारी मिली है उसमें बताया जाता है कि इस छापामारी के दौरान सीबीआई को पुख्ता सबूत हाथ लगे हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:50 PM (IST)
लाला के खेल में शामिल अधिकारियों के घर सीबीआई छापामारी में मिले कई साक्ष्य
स छापामारी के दौरान सीबीआई को पुख्ता सबूत हाथ लगे हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने ईसीएल अधिकारियों के साथ लाला के तार जौड़ने के साक्ष्य को और मजबूत करने में जुट गई है। पहले की कार्रवाई के बाद बुधवार को फिर से कोयला तस्करी मामले में सीबीआई की टीम ने आसनसोल दुर्गापुर पुरुलिया सहित पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्थानों समेत भुवनेश्वर ,उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक साथ छापामारी की। गुरुवार को जो जानकारी मिली है उसमें बताया जाता है कि इस छापामारी के दौरान सीबीआई को कई पुख्ता सबूत हाथ लगे हैं। जिस का सत्यापन किया जा रहा है । सीबीआई की टीम ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के केंदा एरिया महाप्रबंधक कार्यालय व नीमचा कोलियरी के परियोजना प्रमुख कार्यालय में कोयला से संबंधित कागजातों की जांच की। साथ ही कई कागजात अपने साथ भी ले गए जैसा की सूत्रों का कहना है। उन कागजों में कोयला से संबंधित गड़बड़ी के संकेत है। केंगा जीएम के आवास आवास पर भी छापामारी की और कई कागजात साथ के बैंक अकाउंट की भी जानकारी ली है। सीबीआई की टीम ने पांच जगहों पर तलाशी का अभियान शुरू किया था। इसमें सीआईएसएफ अधिकारियों कोयला खदान प्रबंधकों और कोयला खनन से जुड़े लोगों से भी पूछताछ की है। लाला उर्फ अनूप मांझी की मामले में ईसीएल के कई अधिकारी के तार जुड़े है। केंदा एरिया का महाप्रबंधक एसके मुखर्जी के आवास में भी जांच की गई और उनसे पूछताछ की गई है। बताया जाता है कि पूछताछ के दौरान कई जानकारियां सीबीआई ने जुटाई है।

कोल इंडिया विजिलेंस टीम भी कर रही जांच 

बताया जाता है कि कोयला सहित अन्य मामलों को लेकर कोल इंडिया विजिलेंस टीम भी अपने स्तर से इस मामले की जांच में लगी है। बताया जाता है कि जांच के दायरे में दर्जनों अधिकारी आ गए है। विजिलेंस विभाग जल्द ही साक्ष्य का आधार पर अधिकारियों पर कार्रवाई को लेकर नोटिस जारी करेगी।

डालमिया कोयला सप्लाई की शिकायत का किया सत्यापन :

बताया जाता है कि सीबीआइ की टीम ने ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के निमचा खदान के अंतर्गत दामोदर नदी के किनारे डालमिया कोयला खदान को लेकर सीबीआइ कार्यालय में कई शिकायत को लेकर भी सत्यापन किया। लेकिन सत्यापन के दौरान अधिकारियों को क्या मिला इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी