काजू बर्फी के हैंं शौक‍िन! तो यहां सीख‍िए झटपट घर पर ही अपनी पसंंदीदा म‍िठाई बनाना

मिठाइयों का क्रेज तो देश भर में है और यह देशभर में सबसे ज्यादा पसंदीदा डेजर्ट माना जात है। धनबाद में ज्यादातर जगहों पर मिठाइयों की दुकान उपस्थित है। लोग आए दिन काजू बर्फी खरीदते हैं और खाना पसंद करते हैं ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 11:50 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 02:52 PM (IST)
काजू बर्फी के हैंं शौक‍िन! तो यहां सीख‍िए झटपट घर पर ही अपनी पसंंदीदा म‍िठाई बनाना
यह देशभर में सबसे ज्यादा पसंदीदा डेजर्ट माना जात है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन: मिठाइयों का क्रेज तो देश भर में है और यह देशभर में सबसे  ज्यादा पसंदीदा डेजर्ट माना जात है। धनबाद में ज्यादातर जगहों पर मिठाइयों की दुकान उपस्थित है। लोग आए दिन काजू बर्फी  खरीदते हैं  और खाना पसंद करते हैं । मधुलिका के मालिक श्री जयप्रकाश जी ने कहा है कि उनके  काजू बर्फी में काफी अच्छे क्वालिटी का  खोआ इस्तेमाल किया जाता है।  उन्होंने यह कहा कि अगर हम अच्छे घी का इस्तेमाल करेंगे तो मिठाई ज्यादा दिन तक  चलेगी और ताजी भी रहेगी।   

ऐसे झटपट बनाएं काजू बर्फी सबसे पहले काजू को बारीक पीस लें। इस बात का ध्यान रखें कि पाउडर में गुठलियां न रहें। मीडियम आंच पर पैन रखें. इसमें चीनी और पानी डाले।  जब इसमें उबाल आ जाए तो काजू पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं। अच्छी तरह से चलाते हुए मिलाते जाएं ताकि इसमें गुठलियां न पड़ें। काजू पेस्ट को धीमी आंच पर 8-10 मिनट तक पकाना है। उस  में थोड़ा-सा घी लगाकर चिकना कर लें।  फिर काजू का पेस्ट डालें और  मिक्स करते हुए बड़ी लोई बना लें। लोई को बेलन से बेलकर मोटी रोटी जैसा बना लें।  इसे 10-15 मिनट तक ठंडा होने दें।  फिर इस पर चांदी का वर्क लगा दें। चाकू से काजू कतली जैसे आकार में काट लें। 

 लीजिए तैयार  हो गई आपकी काजू कतली इससे मजे से खाएं और खुशियां मनाएं।

chat bot
आपका साथी