BCCL रह गई पीछे, ईसीएल में सौर उर्जा का 250 किलोवाट क्षमता वाले ग्रिड चालू

कोल इंडिया की इकाई ईसीएल मुख्यालय में अब सौर उर्जा ग्रिड से जुड़ गया है। जबकि बीसीसीएल अब भी इससे योजना से पीछे है। कोयला मंत्रालय लगातार इस पर समीक्षा भी कर रही है। सौर उर्जा पैनल स्थापित करने की योजना 2015 से ही कागज पर चल रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:57 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:57 AM (IST)
BCCL रह गई पीछे, ईसीएल में सौर उर्जा का 250 किलोवाट क्षमता वाले ग्रिड चालू
कोल इंडिया की इकाई ईसीएल मुख्यालय में अब सौर उर्जा ग्रिड से जुड़ गया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोल इंडिया की इकाई ईसीएल मुख्यालय में अब सौर उर्जा ग्रिड से जुड़ गया है। जबकि बीसीसीएल अब भी इससे योजना से पीछे है। कोयला मंत्रालय लगातार इस पर समीक्षा भी कर रही है। कोयला भवन मुख्यालय छत पर भी सौर उर्जा पैनल स्थापित करने की योजना 2015 से ही कागज पर चल रही है।

ईसीएल ने 250 किलोवाट क्षमता वाले ग्रिड से जुड़ी सौर उर्जा परियोजना का उद्घघाटन ईसीएल कंपनी के सीएमडी पीएस मिश्रा ने की। मिशन सुदेश के तहत हरित उर्जा पहल से आर्थिक क्रांति लाने का प्रयास करते हुए ईसीएल मुख्यालय समेत तमाम खनन क्षेत्रों में सौर उर्जा यंत्रों की स्थापना की जाएगी। सीएमडी मिश्रा ने कहा कि ईसीएल कार्बन तटस्थता की और अग्रसर हो रहा है। शुध्द शून्य कार्बन डाई आक्साइड उत्सर्जन प्राप्त करना ही कंपनी का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मिशन सुदेश के चार वर्षीय योजना तैयार की गई है।

ईसीएल मुख्यालय के छत पर मेसर्स ऐसेसोलर एनर्जी एवं पावर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा 250 किलोवाट सौर संयंत्र स्थापित किया गया है। इस संयंत्र से 5.037 लाख यूनिट प्रति वर्ष बिजली उत्पादन करने की क्षमता यह सौर परियोजना रखती है। जो पूरे ईसीएल का वार्षिक खपत का 17 प्रतिशत है। कार्बन डाई आक्साइड लगभग 453.5 टन प्रतिवर्ष कम होगा।

ईसीएल के 26 स्थानों पर लगाया जाएगा सौर उर्जा पैनल 

ईसीएल अपने कार्य क्षेत्र के 26 स्थानों पर सौर उर्जा पैनल ग्रिड से जोड़ने की दिशा में काम कर रही है। 1415 किलोवाट कि क्षमता वाली छत पर सौर उर्जा परियोजना स्थापित करेगी। इस वर्ष के दिसंबर व जनवरी 2022 में चालू करने की योजना है।

ईसीएल मुख्यालय के साथ साथ तमाम कोलियरी व परियोजना कार्यालय में सोलर पैनल स्थापित किया जाएगा। मिशन सुदेश के साथ यह काम किया जा रहा है। सौर उर्जा से कई तरह के फायदे है। 26 स्थानों पर काम किया जा रहा है। जल्द ही सारे योजना दिसंबर तक पूरा करने के लिए कहा गया है।

-- पीएम प्रसाद, सीएमडी ईसीएल

chat bot
आपका साथी