CA Foundation Course: 10वीं पास का भी अब सीए फाउंडेशन कोर्स में होगा नामांकन, पहले 12वीं पास विद्यार्थी ही कर सकते थे आवेदन

CA Foundation Course नया नियम फाउंडेशन काेर्स में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को सीए बनने में काफी मदद करेगा। इसमें सबसे अहम है कि छात्रों को 11वीं और 12वीं में पढ़ाई के समय ही फाउंडेशन कोर्स की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:13 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 07:13 PM (IST)
CA Foundation Course: 10वीं पास का भी अब सीए फाउंडेशन कोर्स में होगा नामांकन, पहले 12वीं पास विद्यार्थी ही कर सकते थे आवेदन
नया नियम फाउंडेशन काेर्स में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को सीए बनने में काफी मदद करेगा।

धनबाद, जेएनएन। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) ने सीए करने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। आइसीएआइ के नए नियम के अनुसार अब सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए 10वीं पास विद्यार्थी भी आवेदन कर सकेंगे। ऐसे छात्रों का प्रोविजनल एडमिशन होगा। अंतिम नामांकन 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद होगा। इससे पहले प्रावधान था कि केवल 12वीं पास विद्यार्थी ही सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते थे।

12वीं की परीक्षा में उपस्थित होने के बाद ही छात्रों को कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलती थी। इसके बाद चार महीने की अध्ययन अवधि के बाद ही फाउंडेशन परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता था। अब इस नए नियम के तहत 11वीं और 12वीं के बीच में ही फाउंडेशन कोर्स की तैयारी कर सकेंगे। इससे छात्रों का काफी समय बचेगा। इस आधार पर फरवरी-मार्च में 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्र अब मई में ही सीए फाउंडेशन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। आइसीएआइ के अनुसार ऐसे छात्रों को नवंबर की परीक्षा के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

नया नियम फाउंडेशन काेर्स में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को सीए बनने में मदद करेगा। सबसे अहम है कि छात्रों को 11वीं और 12वीं में पढ़ाई के समय ही फाउंडेशन कोर्स की तैयारी करने में मदद मिलेगी। छात्र अपना ज्ञान बढ़ा सकेंगे। सीए फाउंडेशन परीक्षा वर्ष में दो बार मई-जून और नवंबर-दिसंबर में होती है। इस बार कोविड-19 के कारण परीक्षा दिसंबर में होगी। फाउंडेशन कोर्स में चार पेपर होते हैं। इनमें दो सब्जेक्टिव और दो ऑब्जेक्टिव शामिल हैं। -चरणजीत सिंह चावला, चेयरमैन आइसीएआइ धनबाद ब्रांच।

chat bot
आपका साथी