धनबाद के इस बाजार में घर से चल रहा कारोबार

तकनीकी योजना और डिजिटल प्लेटफार्म के इस संसार में व्यापार अथवा बाजार करना सब कुछ आसान है। हाथों में स्मार्ट फोन हो तो अब दुकानदारी चलाना भी आसान है। अमेजन फ्लिपकार्ट समेत तमाम कंपिनयां ऐसी हैं जो ऑनलाइन खरीद बिक्री का कारोबार कर रही हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:55 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 11:55 AM (IST)
धनबाद के इस बाजार में घर से चल रहा कारोबार
तकनीकी, योजना और डिजिटल प्लेटफार्म के इस संसार में व्यापार अथवा बाजार करना सब कुछ आसान है। (जागरण)

 धनबाद, जेएनएन : तकनीकी, योजना और डिजिटल प्लेटफार्म के इस संसार में व्यापार अथवा बाजार करना सब कुछ आसान है। हाथों में स्मार्ट फोन हो तो अब दुकानदारी चलाना भी आसान है। अमेजन, फ्लिपकार्ट समेत तमाम कंपिनयां ऐसी हैं जो ऑनलाइन खरीद बिक्री का कारोबार कर रही हैं। यह विश्वस्तर की कंपनियां हैं, लेकिन इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से धनबाद बाजार सामने आया है। जो जिला के लोगों के बीच में स्थानीय खरीद बिक्री के लिए बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। धनबाद बाजार : इस नाम से सोशल मीडिया पर एक पब्लिक ग्रुप चल रहा है। इस ग्रुप की खासियत है कि इसमें ना तो कोइ अभिवादन है और ना ही बधाई या शुभकामना संदेश। केवल है तो धनबाद के लोगों की आवश्यकताओं से जुड़ा हुआ कारोबार। इससे जुड़े लोग अपने प्रोडक्ट, स्कीम, फ्लैट अथवा अन्य व्यापार से संबंधित चीजों को शेयर करते हैं। जिस जो चीज पसंद है वह संपर्क कर उसे अपने पास ले सकता है अथवा बुक करा सकता है।

योजना : इस पब्लिक ग्रुप का निर्माण पूर्व चैंबर अध्यक्ष सह झारखंड इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड एसोसिएशन के महासचिव राजीव शर्मा ने किया है। शर्मा ने इस ग्रुप को बनाने के पीछे के उद्देशयों को साझा करते हुए बताया कि ग्राहक और दुकानदार के बीच एक समन्वय और संपर्क स्थापित करने को लेकर ही यह प्लेटफार्म तैयार किया गया है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से धनबाद के लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार चीजों को खोज सकते हैं और उस तक पहुंच सकते हैं। प्लेटफार्म पर अपनी पसंद की चीजों का चयन करने के बाद उसके दुकानदार से संपर्क स्थापित कर खरीद-बिक्री कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी