15 जनवरी से शुरू होगी बीपीएल नामांकन की प्रक्रिया, प्रधान सचिव ने जारी किया निर्देश

बीपीएल नामांकन को लेकर विभाग काफी गंभीर है। सरकार के प्रधान सचिव मृदुला सिन्हा ने इस बाबत जिला शिक्षा अधीक्षक को न केवल निदेश जारी किया है बल्कि नामांकन प्रक्रिया की पूरी गाईडलाइन भी जारी की है। बच्‍चों को मिलेगा लाभ

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 01:13 PM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 05:59 PM (IST)
15 जनवरी से शुरू होगी बीपीएल नामांकन की प्रक्रिया, प्रधान सचिव ने जारी किया निर्देश
बीपीएल नामांकन को लेकर विभाग काफी गंभीर है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : बीपीएल नामांकन को लेकर विभाग काफी गंभीर है। सरकार के प्रधान सचिव मृदुला सिन्हा ने इस बाबत जिला शिक्षा अधीक्षक को न केवल निदेश जारी किया है बल्कि नामांकन प्रक्रिया की पूरी गाईडलाइन भी जारी की है। हालांकि धनबाद जिले में बीपीएल नामांकन को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। अब नए आदेश के बाद बीपीएल प्रक्रिया को नए गाइडलाइन के अनुसार करना होगा। विभाग ने इसके लिए कुल सात निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत नामांकन प्रक्रिया की जाएगी। बीपीएल नामांकन की प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी रखी गई है। 03 फरवरी को लॉटरी की तिथि निर्धारित है। पांच फरवरी को चयनित बच्चों की सूची प्रकाशित की जाएगी। वहीं 15 फरवरी को नामांकित बच्चों की सूची। 22 फरवरी खाली सीट भरने की द्वितीय सूची प्रकाशित की जाएगी। वहीं एक मार्च को प्रथम चरण के नामांकन की अंतिम तिथि रखी गई है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक ने कहा कि बीपीएल नामांकन का नया दिशा निर्देश और तिथि मिला है इसके अनुसार अब बीपीएल नामांकन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों को एडमिशन शिड्यूल का पालन करना होगा। नामांकन में पूरी पारर्दिशता रखी जाएगी।

बीपीएल नामांकन में एक किलोमीटर दूरी के बच्चों को दी जाएगी प्राथमिकता

प्राइवेट स्कूलों में होने वाले बीपीएल नामांकन को लेकर जिला शिक्षा अधीक्षक ने निदेश जारी किया है। इसके तहत विद्यालय से एक किलोमीटर दूरी सीमा के अधीन रहने वाले कमजोर वर्ग के बच्चों को नामांकन में प्राथमिकता दी जाएगी। उसके बाद तीन किलोमीटर की दूरी तथा अंत में छह किलोमीटर की दूरी पर रहने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। बच्चों के बीच लॉटरी के माध्यम से वरीयता निर्धारित कर बच्चों का नामांकन कार्य पूर्ण किया जाएगा। एक किलोमीटर दूरी सीमा के अधिक दूरी पर वास करने वाले बच्चों पर तब ही विचार किया जाएगा जब सीट खाली रह जाता है। इस स्थिति में उपरोक्त वर्णित नियमों का अनुपालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी