शादियों के लिए बुक हुए शहर के मैरिज हॉल, धर्मशाला

कोरोना संक्रमण को देखते हुए आठ माह के बाद आखिर कर शर्तों के साथ मैरिज हॉल धमर्शाला मंदिरों में प्रशासन के स्तर से अनुमति शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:10 AM (IST)
शादियों के लिए बुक हुए शहर के मैरिज हॉल, धर्मशाला
शादियों के लिए बुक हुए शहर के मैरिज हॉल, धर्मशाला

जेएनएन, धनबाद : कोरोना संक्रमण को देखते हुए आठ माह के बाद आखिर कर शर्तों के साथ मैरिज हॉल, धमर्शाला, मंदिरों में प्रशासन के स्तर से अनुमति शुरू हो गई है। इसके साथ एक ओर शादी के इंतजार में बैठे स्वजन तैयारी में लग गए हैं, तो दूसरी ओर डेकोरेशन, मैरिज हॉल आदि अभी से ही बुक हो गई है। कई जगहों पर अधिक बुकिग होने के कारण होटल, मैरिज हॉल के लिए बुकिग लेना बंद कर दिया है। कोरोना के कारण इस बार कई विशेष बदलाव भी शादियों में देखे जाएंगे। पहली लग्न की शुरुआत देवउठानी एकादशी 25 नवंबर के साथ प्रारंभ हो रही है। इस दिन से विवाह सहित अन्य शुभ कार्य फिर से शुरू हो जाएंगे व अगले माह दिसंबर में 1, 7, 8, 9 और 11 तारीख को विवाह के मुहूर्त रहेंगे। दूसरी ओर, बाजार में कपड़ों की दुकान, शादी के सामग्री के दुकान आदि में भी चहल पहल शुरू हो गई है। बारात जाने के लिए वाहनों की बुकिग तेजी से हो रही है। डेकोरेटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप सिंह ने बताया कि अधिकतर पंडाल खुले बनाए जा रहे हैं। मास्क व सैनिटाइजर की अवस्था अलग से होगी। इस शुभ लगन में करीबन 5000 शादियां होगी।

अप्रैल 2021 में पहला मुहूर्त :

खड़ेश्वरी मंदिर के पुजारी राकेश पांडे के अनुसार खरमास अगले साल 2021 के 14 जनवरी तक रहेगा। खरमास में विवाह व अन्य शुभ कार्य के लिए शुभ मुहूर्त नहीं होते हैं। इसके बाद 19 जनवरी से 16 फरवरी तक गुरु तारा अस्त रहेगा। इस दौरान विवाह के लिए मुहूर्त नहीं मानी जाती हैं। फिर 16 फरवरी से 17 अप्रैल तक शुक्र तारा अस्त रहेगा। इसलिए 11 दिसंबर से अगले 4 महीने तक विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं रहेंगे। इस तरह अगले वर्ष 22 अप्रैल को पहला विवाह मुहूर्त रहेगा। बारात जाने के लिए बुक हो रहे वाहन :

शादी के लग्न के कारण निजी वाहन की बुकिग तेज हो गई है। स्टेशन रोड के मो. नसीम ने बताया कि लगन का लंबे समय से इंतजार था। बुकिग के लिए तेजी से आर्डर आने लगे हैं। 30 नवंबर को अधिकांश वाहन बुक हो गए हैं। इस बार महंगाई को देखते हुए पांच प्रतिशत ज्यादा बढ़ोतरी की गई है। बारात जाने के लिए ज्यादातर लोग स्कार्पियो की मांग कर रहे हैं। इस बार वाहन में सीट के अनुसार लोगों को बैठाना है। कोविड 19 के नियमों का पालन करना है।

chat bot
आपका साथी