पांच विवाह भवन की बुकिग शुरू, दो का बुकिग शुल्क घटाया

धनबाद नगर निगम क्षेत्र के निवासियों के लिए खुशखबरी है। बाबूडीह विवाह भवन के साथ ही अब अन्य पांच विवाह भवन के लिए भी बुकिग करा सकेंगे। इसमें तेलीपाड़ा प्रोफेसर कॉलोनी विनोद नगर भूदा कोलाकुसमा और नुनुडीह शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:57 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:57 AM (IST)
पांच विवाह भवन की बुकिग शुरू, दो का बुकिग शुल्क घटाया
पांच विवाह भवन की बुकिग शुरू, दो का बुकिग शुल्क घटाया

धनबाद : नगर निगम क्षेत्र के निवासियों के लिए खुशखबरी है। बाबूडीह विवाह भवन के साथ ही अब अन्य पांच विवाह भवन के लिए भी बुकिग करा सकेंगे। इसमें तेलीपाड़ा, प्रोफेसर कॉलोनी विनोद नगर, भूदा, कोलाकुसमा और नुनुडीह शामिल हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इन पांचों विवाह भवन का ऑनलाइन उद्घाटन किया था। नुनुडीह और तेलीपाड़ा विवाह भवन को छोड़कर शेष सभी विवाह भवनों के लिए बुकिग शुल्क 51 हजार रुपये तय किया गया है। नुनुडीह के लिए 21 हजार और तेलीपाड़ा के लिए 35 हजार रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। तेलीपाड़ा की बुकिग भी शुरू कर दी गई है। तेलीपाड़ा और नुनुडीह में दूरी की वजह से रेट कम रखा गया है। नई दर में मेंटेनेंस शुल्क भी शामिल है। पहले दो हजार रुपये अलग से मेंटेनेंस शुल्क लिया जाता था। यह बुकिंग शुल्क सामान्य, बीपीएल श्रेणी से आने वाले लोगों समेत निगम कर्मियों के लिए भी समान है। पहले सामान्य के लिए 39 हजार और बीपीएल के लिए 15 हजार दर निर्धारित था। मेंटेनेंस शुल्क दो हजार रुपये अलग से लिया जाता था। अब सभी को 51 हजार रुपये देना होगा। कुल मिलाकर पहले की तुलना में अब 14000 अधिक देने पड़ रहे हैं। बाबूडीह को छोड़ शेष सभी विवाह भवन नए हैं। इनके लिए नया शुल्क जारी किया गया है। बाबूडीह विवाह भवन अप्रैल-मई-जून तक हाउसफुल :

कोविड-19 संक्रमण का असर वैवाहिक आयोजनों पर दिखा। लोगों को मैरिज हॉल, विवाह भवन और होटलों की बुकिंग तक कैंसिल करना पड़ा। 2021 के शुभ मुहुर्त में लोग किसी भी तरह का जोखिम उठाने को तैयार नहीं हैं। यही कारण है कि बाबूडीह के विवाह भवन की बुकिग अभी से शुरू हो गई है। जनवरी से लेकर मार्च तक वैवाहिक मुहुर्त नहीं है। अप्रैल से शादियों का मौसम शुरू होगा। 2021 में विवाह के शुभ मुहुर्त भी 2020 की तुलना में अधिक हैं। बाबूडीह विवाह भवन के लिए अभी तक 30 लोग बुकिग करा चुके हैं। अपने मन मुताबिक तिथि के लिए विवाह भवन पाने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए यह चिता का विषय है। अब अगर डेट मिलेगी भी तो 30 शुभ मुहुर्त के बाद ही। कहने का मतलब है कि अप्रैल-मई और जून लगभग बुक हो चुका है। इस बार नगर निगम ने बुकिग शुल्क में भी इजाफा कर दिया है। इसके बावजूद बुकिग में कमी नहीं आई है। कोरोना काल में बाबूडीह विवाह भवन की 20 बुकिग कैंसिल हो गई थी। बुकिग शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव भी काफी समय से पड़ा हुआ था। इसीलिए इसमें बढ़ोतरी की गई है। नुनुडीह और तेलीपाड़ा विवाह भवन के शुल्क में कटौती की गई है। उद्देश्य यही है कि लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिले और निगम की भी आय में वृद्धि हो।

- सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी