IRCTC: झारखंड के कहने पर रेलवे ने बंद किया ट्रेनों का ठहराव, अब बुक टिकट भी अमान्य; जानें रिफंड के नियम

यात्रियों को टिकट लौटाने के लिए 30 दिन का मौका दिया गया है। किसी भी काउंटर पर टिकट लौटा सकते हैं उन्हें पूरा पैसा मिलेगा। ऑनलाइन टिकट बुक किया था पैसा उनके खाते में लौट जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:54 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 01:47 PM (IST)
IRCTC: झारखंड के कहने पर रेलवे ने बंद किया ट्रेनों का ठहराव, अब बुक टिकट भी अमान्य; जानें रिफंड के नियम
IRCTC: झारखंड के कहने पर रेलवे ने बंद किया ट्रेनों का ठहराव, अब बुक टिकट भी अमान्य; जानें रिफंड के नियम

धनबाद, जेएनएन। स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुक करा चुके यात्रियों को अब नई मुसीबत झेलनी होगी। रेलवे ने ऐसी कई ट्रेनों के ठहराव में बड़ा बदलाव किया है। गोमो, बोकारो, चंद्रपुरा, पारसनाथ जैसे स्टेशनों पर चार जून से ठहराव बंद कर दिया गया है। जहां ठहराव बंद किया गया है, वहां से बुक टिकट अब इनवैलिड हो जाएंगे। अगर यात्री को यात्रा करनी है तो उन्हें नए सिरे से टिकट बुक कराना होगा।

रेलवे ने इससे जुड़ी सूचना जारी कर दी है। स्पष्ट किया कि जिन स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव बंद किया गया है, उन ट्रेनों के फस्र्ट चार्ट बनने से पहले ही बुक टिकट के पीएनआर इनवैलिड हो जाएंगे। इसे ऐसे समझें कि भुवनेश्वर से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का ठहराव बोकारो, गोमो और पारसनाथ से हटा लिया गया है। अब गोमो के यात्री पहले से बुक टिकट लेकर कोडरमा में इसी ट्रेन में चढऩे जाएंगे, तो उन्हें अनुमति नहीं मिलेगी। दरअसल, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए झारखंड सरकार के मुख्य सचिव की ओर से भेजे गए पत्र के बाद रेलवे ने कई ट्रेनों का ठहराव अलग-अलग स्टेशनों पर बंद करने का निर्णय लिया। गुरुवार से यह व्यवस्था प्रभावी हो गई। 

 

30 दिनों तक टिकट लौटाने का मौका, मिलेगा पूरा पैसा

यात्रियों को टिकट लौटाने के लिए 30 दिन का मौका दिया गया है। किसी भी काउंटर पर टिकट लौटा सकते हैं, उन्हें पूरा पैसा मिलेगा। जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक किया था, पैसा उनके खाते में लौट जाएगा। बता दें कि झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के पत्र के आलोक में रेलवे ने राज्य के कई स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों का ठहराव बंद करने का निर्णय लिया है। 

किस ट्रेन का कहां बंद हुआ ठहराव हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस- पारसनाथ व कोडरमा हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस- बर्द्धमान, पारसनाथ व कोडरमा भुवनेश्वर-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस- घाटशिला, चांडिल, बोकारो, गोमो, चंद्रपुरा, पारसनाथ व हजारीबाग रोड कोलकता-अमृतसर दुर्ग्यिाना एक्सप्रेस- पारसनाथ हावड़ा-पटना एक्सप्रेस- चित्तरंजन व मधुपुर हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस वाया पटना- दुर्गापुर, चित्तरंजन व मधुपुरटाटा-दानापुर एक्सप्रेस- बाराभुम, जयचंडी पहाड़, बर्णपुर व चित्तरंजन 

chat bot
आपका साथी