Bokaro Covid Death: सेवानिवृत्त प्रोफेसर ने ससुर का शव को लेने से किया इन्कार, कर दी मानवाता को शर्मसार करने वाली बात

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रोफेसर सुमीत रॉय ने अपने ही ससुर का शव लेने से इन्कार कर दिया। प्रोफेसर ने कहा कि उनका परिवार कोरोन संक्रमित है। ऐसे में प्रशासन उनके ससुर के शव को लावारिश घोषित कर उसका अंतिम संस्कार करा दे।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:58 PM (IST)
Bokaro Covid Death: सेवानिवृत्त प्रोफेसर ने ससुर का शव को लेने से किया इन्कार, कर दी मानवाता को शर्मसार करने वाली बात
बोकारो प्रशासन ने किया अंतिम संस्कार ( फाइल फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। लोगों को मर्यादा व अन्य शिक्षा देने वाले शिक्षक ही पथ से विचलित हो जाय तो दूसरे के लिए क्या शब्द कहे जा सकते हैं। शुक्रवार को यह सब झारखंड के बोकारो जिला में देखने को मिला। बोकारो स्टील सिटी कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रोफेसर सुमीत रॉय ने अपने ही ससुर का शव लेने से इन्कार कर दिया। प्रोफेसर ने कहा कि उनका परिवार कोरोना संक्रमित है। ऐसे में प्रशासन उनके ससुर के शव को लावारिश घोषित कर अंतिम संस्कार करा दे। यही नहीं सुबह चार बजे प्रोफेसर के ससुर पीके सेन की सदर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके बाद शाम चार बजे तक प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी फोन करते रहे लेकिन प्रोफेसर का दिल नही पसीजा। न तो दिवंगत ससुर के अंतिम दर्शन को आए और न ही किसी को अस्पताल भेजा। मजबूरी में सीओ चास दिलीप साहू की अध्यक्षता में गठित लावारिश शव के अंतिम संस्कार करने वाली टीम ने किसी तरह शव को लपेटा। वन विभाग ने लकड़ी दी और नगर निगम के कर्मियों ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया।

बोकारो में यह पहली घटना नहीं

कोरोना काल में स्वजनों द्वारा अपने ही प्रियजन के मृत देह को स्वीकार नहीं करने की यह पहली घटना नहीं है। अब तक छह ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों व पहचान वालों की कोरोना से मृत्यु होने के बाद शव लेने से इन्कार कर दिया है। छह में से दो सामान्य लोग थे। एक होटल का कर्मचारी था तो दूसरा भिक्षुक था। होटल के कर्मचारी को मालिक ने काम लिया , बीमार पड़ने पर भर्ती कराया और जब कर्मचारी मर गया तो उसका शव लेने कोई नहीं पहुंचा। 

पहली घटनाः आशा देवी उम्र 54 वर्ष दुगदा की रहने वाली महिला जिसे 27 अप्रैल को भर्ती कराया गया, 28 को मौत हो गई, इसके बाद कोई लेने नहीं आया। 

दूसरी घटनाः छाया मोहित पंडित उम्र 55 वर्षीय महिला जिसे मानव सेवा आश्रम के माध्यम से भर्ती कराया गया। 22 को भर्ती कराया गा 26 को मौत हो गई पर कोई लेने नहीं आया। 

तीसरी घटनाः कालाटोर पारवां उम्र 63 वर्षीय सेक्टर -1 निवासी 16 अप्रैल को भर्ती कराया गया और 26 अप्रैल को मौत हो गई । 

चौथी घटना : पीके सेन उम्र 100 वर्ष सेक्टर-चार जी चार मई को भर्ती कराया गया 7 मई को मौत हो गई ।

क्या कहते हैं सीओ चास

चास के अंचलाधीकारी दिलीप साहू का कहना है कि यह अमानवीय कृत्य है। यदि हम लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ ऐसा करेंगे तो समाज कैसे चलेगा। जिला प्रशासन उन लावारिश शवों का अंतिम संस्कार कर सकता है जिनका कोई नहीं है। यदि संपन्न लोग भी इस प्रकार अपने घर के बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती कराकर छोड़ देंगे तो अव्यवस्था कायम हो जाएगी। ऐसे लोगों पर विधि सम्मत कार्रवाई के लिए वरीय अधिकारियों से विचार विमर्श करेंगे।

chat bot
आपका साथी