कोरोना संक्रमण काल में लोग रक्‍तदान कर लोगों को दे रहे ज‍िदंगी Dhanbad News

कोरोना संक्रमण काल में एक ओर लोग जहां अपने घरों में रहने को विवश हैं वहीं शहर के कई युवा ऐसे भी हैं जो इस महामारी की घड़ी में दूसरे लोगों की जान बचाने में लगे हुए हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:56 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:02 PM (IST)
कोरोना संक्रमण काल में लोग रक्‍तदान कर लोगों को दे रहे ज‍िदंगी Dhanbad News
कोरोना संक्रमण काल में एक ओर लोग जहां अपने घरों में रहने को विवश हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन : कोरोना संक्रमण काल में एक ओर लोग जहां अपने घरों में रहने को विवश हैं वहीं शहर के कई युवा ऐसे भी हैं जो इस महामारी की घड़ी में दूसरे लोगों की जान बचाने में लगे हुए हैं। ऐसे में वक्त में ये युवा मानवता के लिए बड़ा काम कर रहे हैं। केवल धनबाद शहर और जिला ही नहीं बल्कि गिरीडीह जिला में भी किसी को रक्त की आवश्यकता पड़ने पर यहां के युवा सहर्ष रक्तदान कर रहे हैं। यह काम मारवाड़ी युवा मंच की ओर से लगातार किया जा रहा है। मंच से जुड़े युवा बिना किसी संकोच कहीं भी किसी भी अस्पताल में जाकर वहां के मरीजों को अपना खून दे रहे हैं।

एक दिन में तीन जगह किया रक्तदान : मारवाड़ी युवा मंच धनबाद के युवाओं की बात करें तो केवल बुधवार को ही इन युवाओं ने शहर के तीन अलग-अलग अस्पतालों में मरीजों को अपना रक्त दिया। इनमें भगानिया नर्सिंग होम में इलाजरत अनामिका को ऑपरेशन के लिए खून दिया। असफीर् अस्पताल में भर्ती महेंद्र प्रसाद का हिमोग्लोबिन कम होने पर उन्हें रक्त दिया और न्यू श्री क्लीनिक में इलाज करवा रहीं ललिता देवी के लिए रक्तदान किया। अगर कोरोना संक्रमण काल के दौरान हुए आंशिक लॉकडाउन की बात करें तो इस दौरान पाटलीपुत्र नर्सिंग होम में इलाजरत माधुरी जायसवाल, पॉपुलर नर्सिंग होम में भर्ती हजारीबाग निवासी बलिया देवी, एसएनएमएमसीएच में पूरवा देवी, चाैधरी नर्सिंग होम कतरासा में नसीमा बानो, एसएनएमएमसीएच में सबा परवीन, वीणा अस्पताल डुमरी में सवीता देवी को चार यूनिट, जेपी अस्पताल में भर्ती थैेलेसीमिया पीड़ित जय कल्याणी, जीम्स में भर्ती राखी देवी को एक यूनिट ब्लड मारवाड़ी युवा मंच के युवाओं ने दिया। इससे पूर्व कोरोना संक्रमण काल के दौरान दो बार रक्तदान शिविर का आयोजन कर धनबाद ब्लड बैंक को रक्त दिया।

मंच और पुराना बाजार चैंबर ऑफ कॉमर्स श्रीकांत अग्रवाल ने बताया कि संगठन समाज सेवा के लिए होता है। युवा यदि सार्थक दिशा में काम कर रहे हैं तो यह समाज के लिए अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि मंच की ओर से यह कार्य आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे बड़ी मानवता की सेवा कुछ नहीं हो सकती है।

chat bot
आपका साथी