Dhanbad Sadar Hospital में खुलेगा ब्लड बैंक, स्वास्थ्य विभाग से लाइसेंस मिलने का इंतजार

फिलहाल सदर अस्पताल में एसएनएमएमसीएच से ब्लड लाने की कोशिश हो रही है। लेकिन स्थाई तौर पर अस्पताल का अपना ब्लड बैंक शुरू करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। एक सौ यूनिट के ब्लड बैंक के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 08:42 AM (IST)
Dhanbad Sadar Hospital में खुलेगा ब्लड बैंक, स्वास्थ्य विभाग से लाइसेंस मिलने का इंतजार
धनबाद सदर अस्पताल में ब्लड बैंक खोलने का प्रस्ताव ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद सदर अस्पताल को कारपोरेट की तर्ज पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने बनाने की घोषणा की है। इसी के तहत अस्पताल को विकसित करने के लिए राज्य से लेकर जिला प्रशासन जुट गया है। अस्पताल में इंडोर सेवा होने के साथ जरूरतमंदों को खून की जरूरत होगी। अस्पताल में खून के लिए एक स्टोर रूम बनाया जाएगा। अस्पताल के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने बताया कि जब मरीज यहां भर्ती होने लगेंगे, तब एसएनएमएमसीएच के ब्लड बैंक से जरूरत के हिसाब से खून मंगाया जाएगा। खुद को 10 से 15 दिनों तक स्टोर में रखने की क्षमता यहां होगी। इसके लिए आवश्यक मशीन खरीदे जाएंगे। स्टोर रूम के लिए गुरुवार को जगह का चयन किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों की माने तो 3 से 4 महीने में अस्पताल पूरी तरह से चालू हो जाएगा। फिलहाल अभी विभिन्न प्रकार की ओपीडी सेवा शुरू हो गई है।

सदर अस्पताल का अपना ब्लड बैंक शुरू करने की कवायद

फिलहाल सदर अस्पताल में एसएनएमएमसीएच से ब्लड लाने की कोशिश हो रही है। लेकिन स्थाई तौर पर अस्पताल का अपना ब्लड बैंक शुरू करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। एक सौ यूनिट के ब्लड बैंक के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। लाइसेंस मिलने के बाद यहां ब्लड बैंक शुरू कर दिया जाएगा।

24 घंटे होगी एंबुलेंस की व्यवस्था

सदर अस्पताल में 24 घंटे एंबुलेंस की भी सेवा दी जाएगी। इसके लिए मुख्यालय से पहले ही दो एंबुलेंस दिए गए हैं। फिलहाल सदर पूर्ण रूप से चालू नहीं होने के कारण एंबुलेंस को स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी