खुशखबरी! एंड्रॉयड फाेन में ब्रेल लिपि से पढ़ेंगे ब्लाइंड स्कूल के बच्चे Dhanbad News

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मार्च 2020 से बंद धनबाद ब्लाइंड स्कूल को फिर से खोले जाने का निर्णय लिया गया। इस आशय का निर्णय मंगलवार को उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास की अध्यक्षता में उनके डीआरडीए भवन स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया।

Atul SinghTue, 15 Jun 2021 05:23 PM (IST)
डीआरडीए भवन स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मार्च 2020 से बंद धनबाद ब्लाइंड स्कूल को फिर से खोले जाने का निर्णय लिया गया। इसके अनुसार एक जुलाई 2021 से पुनः इसमें पढ़ाई शुरू कर दिया जाएगा। इस आशय का निर्णय मंगलवार को उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास की अध्यक्षता में उनके डीआरडीए भवन स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया।

धनबाद ब्लाइंड रिलीफ सोसाइटी के सदस्यों के हुई बैठक के संबंध में उप विकास आयुक्त ने कहा कि उपरोक्त स्कूल में कक्षा 4 से कक्षा 10 के 17 नेत्रहीन बच्चे पठन-पाठन का कार्य कर रहे थे। पिछले वर्ष वैश्विक महामारी के कारण मार्च 2020 में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल को बंद कर दिया गया था। तब से सभी बच्चे अपने घर पर हैं और उनके अध्ययन का कार्य बंद है। कुछ बच्चों का दिव्यांगता पेंशन भी बंद है।

उन्होंने बताया कि यह स्कूल चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट (सीसीआइ) के अंतर्गत आता है और सीसीआइ के अन्य केंद्र चल रहे हैं। इसलिए इस स्कूल को भी 1 जुलाई 2021 से शुरू करने का निर्णय लिया है।

इसके लिए बच्चों को एंड्रॉयड मोबाइल फोन में ब्रेल लिपि इंस्टॉल कराकर पढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। पूरे पाठ्यक्रम को डीजिटाइजड किया जा चुका है। अत: इ्रस तकनीक से बच्चों को समझाने में काफी आसानी हो जाएगी।

बैठक के दौरान कुछ अन्य विषयों पर भी विचार विमर्श किया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री दशरथ चंद्र दास, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती स्नेह कश्यप, डीसीपीओ साधना कुमारी, डीएसई, एडीपीओ श्री विजय कुमार, सोसायटी के सचिव श्री विरेश दोशी, सह सचिव श्री विवेक उपाध्याय व अन्य लोग उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.