BBMKU: बीए एलएलबी परीक्षा फार्म भरने के लिए अधिसूचना जारी, जानें अंतिम तारीख और विलंब शुल्क

स्नातक की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं धनबाद और बोकारो जिला के दो कॉलेजों में जांच की जाएंगी। बोकारो जिला के सभी कॉलेजों की उत्तर पुस्तिका धनबाद के एसएसएलएनटी कॉलेज में जांची जाएंगी। धनबाद जिला के सभी कॉलेजों की उत्तर पुस्तिकाओं को बीएस सिटी कॉलेज में चेक किया जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 10:55 AM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 10:55 AM (IST)
BBMKU: बीए एलएलबी परीक्षा फार्म भरने के लिए अधिसूचना जारी, जानें अंतिम तारीख और विलंब शुल्क
धनबाद के तेलीपाड़ा स्थित लॉ कॉलेज ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएनष आठ फरवरी से बीए एलएलबी की परीक्षाओं का फार्म भरा जाएगा। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की ओर से इस बावत सूचना जारी कर दी गई है। बीए एलएलबी ऑनर्स सेमेस्टर तीन शैक्षणिक सत्र 2018-23, सेमेस्टर एक शैक्षणिक सत्र 2019-24,एलएलबी सेमेस्टर एक शैक्षणिक सत्र 2019-22, एलएलबी सेमेस्टर तीन शैक्षणिक सत्र 2018-21 और सेमेस्टर पांच शैक्षणिक सत्र 201।-20 का परीक्षा फार्म भरा जाना है। आठ से 13 फरवरी तक परीक्षा फार्म भरने वालों को कोई दंड शुल्क नहीं लगेगा, जबकि एक हजार रुपये दंड शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने के लिए 16 फरवरी की तिथि निर्धारित की गई है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह ने बताया कि आंतरिक परीक्षा का अंक परीक्षाफल प्रकाशित होने के बाद किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। परीक्षा शुल्क के रूप में छात्र-छात्राओं को 750 रुपये भुगतान करना होगा।

एसएसएलएनटी-बीएस सिटी कॉलेज में होगी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच

स्नातक की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं धनबाद और बोकारो जिला के दो कॉलेजों में जांच की जाएंगी। बोकारो जिला के सभी कॉलेजों की उत्तर पुस्तिका धनबाद के एसएसएलएनटी कॉलेज में जांची जाएंगी। इसी प्रकार से धनबाद जिला के सभी कॉलेजों  की उत्तर पुस्तिकाओं को बीएस सिटी कॉलेज में चेक किया जाएगा। उत्तर पुस्तकों की जांच का कार्य सोमवार से शुरू होगा। इस संबंध में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रण विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं।

परीक्षा शुल्क वसूली में बीएड कॉलेज कर रहे मनमानी

छात्र-छात्राओं से परीक्षा शुल्क वसूली करने में बीएड कॉलेज मनमानी कर रहे हैं। विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित फीस से अधिक की वसूली की जा रही है। बीएड कॉलेजों के इस मनमाने रवैया पर रोक लगाने की मांग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय कुलपति से की है। परिषद का एक प्रतिनिधि मंडल शनिवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव से मुलाकात की और अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। परिषद ने मांग किया कि ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा प्रपत्र शुल्क सहित अन्य शुल्क स्वीकृत की जानी चाहिए। स्नातकोत्तर सत्र 2020-22 के बचे हुए रिक्त सीटों पर सूची निकालने एवं  प्रथम तथा द्वितीय सूची में उचित कारणवश छूटे हुए नामांकन से वंचित छात्रों को एक और मौका देने के भी आग्रह किया। परिषद प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सचिन दुबे ने कहा कि विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि अंतर्गत निजी बीएड कॉलेजों ने 2150 रुपये की जगह 4000 से लेकर 6000 तक परीक्षा प्रपत्र शुल्क के नाम पर वसूली कर रहे हैं। निजी बीएड कॉलेज के चेयरमैन एवं प्राचार्य की मिलीभगत से प्रायोगिक अंक काट लेने का भय दिखाकर  छात्र-छात्राओं को भयभीत किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी