कोरोना से जा रही BCCL कर्मियों की जान, क्या कर रही है कंपनी Dhanbad News

19 अप्रैल को विश्वकर्मा परियोजना के माइनिंग सरदार के पद पर कार्यरत दिलीप कुमार साव व शंकर धिकार की बीसीसीएल के केंद्रीय अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। दोनों कर्मी कोरोना पाजिटिव थे। माइनिंग सरदार अमित कुमार सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 03:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 03:53 PM (IST)
कोरोना से जा रही BCCL कर्मियों की जान, क्या कर रही है कंपनी Dhanbad News
माइनिंग सरदार अमित कुमार सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : 19 अप्रैल को विश्वकर्मा परियोजना के माइनिंग सरदार के पद पर कार्यरत दिलीप कुमार साव व शंकर धिकार  की बीसीसीएल के केंद्रीय अस्पताल  में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। दोनों कर्मी कोरोना पाजिटिव थे। लोदना क्षेत्र के ओवरमैन मुजाहिद हुसैन एवं बस्ताकोला क्षेत्र के माइनिंग सरदार अमित कुमार सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

मुजाहिद हुसैन एस एन एमएमसीएच एवं अमित कुमार सिंह केंद्रीय अस्पताल में इलाजरत हैं। ओवरमैन और माइनिंग सरदार ही वह व्यक्ति हैं जिनके निर्देशन में खनिक खदानों में कोयला खनन करते हैं।  पहली लहर में इतने माइनिंग सरदार और ओवरमैन पॉजिटिव नहीं हुए थे, जितने अभी हो रहे हैं।

इसकी वजह यह है कि उस वक्त खदान में आने जाने के रास्ते पर सैनिटाइजेशन की भरपूर व्यवस्था थी। खनन में काम आने वाले मशीनरी को भी सैनिटाइज किया जाता था। शारीरिक दूरी बनाकर काम करने का भी अनुपालन कराया जाता था। कागज पर कोल इंडिया से लेकर बीसीसीएल मुख्यालय एवं क्षेत्रीय कार्यालय तक आज भी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

लेकिन हकीकत में जमीन पर कहीं कोई व्यवस्था नहीं की गई है। परिणाम यह है बीसीसीएल कर्मी अपनी जान गवा रहे हैं और कंपनी के अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यह आंकड़ा तो सिर्फ माइनिंग सरदार व ओवरमैन का है। अंदर खदान में अभी तक कितने लोग पॉजिटिव हो चुके होंगे इसकी तो कल्पना करना ही बेमानी है। यदि अब भी ध्यान नहीं दिया गया तो ऐसी भी स्थिति हो सकती है जो संभाले न संभले।

यदि ऐसा ही रहा तो हम जल्द ही सख्त निर्णय लेंगे। यह चेतावनी इनमोसा के उप महामंत्री कुश कुमार सिंह ने दी। इस मुद्दे पर एक आकस्मिक बैठक बुलाकर उन्होंने बीसीसीएल प्रबंधन से मांग की है कि अगर किसी इनमोसा के साथी की कोरोना से मृत्यु होती है तो उनके परिवार को प्रोविजनल नौकरी की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित की जाए।

इस विशेष बैठक में केंद्र के विजय यादव, एमपी चौहान अशोक कनौजिया, पार्थ मंडल,  वाई के सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी