रखरखाव के लिए बीसीसीएल ठेके पर देगी टाउनशिप

बीसीसीएल अब अपनी टाउनशिप का रखरखाव ठेके पर करेगी। इसकी शुरुआत कोयला नगर जगजीवन नगर व कार्मिक नगर से हुई है। इसकी निविदा निकाल दी गई है। अगले सप्ताह निविदा खुलने के बाद पता चलेगा कि इसमें विभिन्न कंपनियों ने कितनी रुचि ली है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:10 PM (IST)
रखरखाव के लिए बीसीसीएल ठेके पर देगी टाउनशिप
रखरखाव के लिए बीसीसीएल ठेके पर देगी टाउनशिप

जागरण संवाददाता, धनबाद : बीसीसीएल अब अपनी टाउनशिप का रखरखाव ठेके पर करेगी। इसकी शुरुआत कोयला नगर, जगजीवन नगर व कार्मिक नगर से हुई है। इसकी निविदा निकाल दी गई है। अगले सप्ताह निविदा खुलने के बाद पता चलेगा कि इसमें विभिन्न कंपनियों ने कितनी रुचि ली है। पहली बार इस तरह का कदम उठाने पर बीसीसीएल प्रबंधन अपनी इस योजना की सफलता के प्रति काफी आशान्वित है।

दो वर्ष तक हर तरह का रखरखाव करेंगी कंपनियां

निविदा के तहत ठेका प्राप्त करने वाली कंपनियों को दो वर्ष तक इन टाउनशिप के आवासों का रखरखाव करना होगा। इसमें सड़क-नालियां शामिल नहीं हैं। भवनों की मरम्मत संबंधित सभी कार्य किए जाएंगे। पहले भी मरम्मत का काम ठेका पर ही होता था, लेकिन अलग-अलग काम के लिए निविदा निकाली जाती थी। कंपनी ने पहली बार दो वर्ष के लिए एक साथ निविदा आमंत्रण किया है। इसके लिए पांच करोड़ रुपये की राशि तय की गई है।

बनाया जाएगा कॉल सेंटर :

बीसीसीएल के महाप्रबंधक सिविल एसपी घोष के मुताबिक वार्षिक रखरखाव के लिए एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा। इसके तहत कर्मचारियों का एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया जाएगा। उसी से फोन करने पर शिकायतें सुनी जाएंगी। पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर काम होगा। सिर्फ वैध आवास जिसमें वर्तमान में बीसीसीएल कर्मी रह रहे हों, उन्हीं की मरम्मत की जाएगी। कब्जा किए गए अथवा बीसीसीएल कर्मियों की ओर से अवैध तरीके से किराए पर लगाए गए आवासों की मरम्मत नहीं कराई जाएगी।

इस तरह के काम होंगे : इस व्यवस्था के तहत सड़क व नालियों की सफाई या मरम्मत शामिल नहीं है। सिर्फ आवासीय भवनों के ही दरवाजा-खिड़की, प्लास्ट यदि उखड़ गया हो, बिजली-पानी का पाइप, सैनिटेशन इत्यादि की मरम्मत की जाएगी। निजी कंपनियों ने रुचि दिखाई और सकारात्मक परिणाम निकला तो अन्य टाउनशिप के लिए भी यह व्यवस्था लागू की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी