सुरक्षा कारणों से चांदमारी इंकलाइन किया बंद

संस धनसार बस्ताकोला कोलियरी के चांदमारी 3/4 पिट इंकलाइन को प्रबंधन ने बंद कर दिया है। इ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 11:31 PM (IST)
सुरक्षा कारणों से चांदमारी इंकलाइन किया बंद
सुरक्षा कारणों से चांदमारी इंकलाइन किया बंद

संस, धनसार : बस्ताकोला कोलियरी के चांदमारी 3/4 पिट इंकलाइन को प्रबंधन ने बंद कर दिया है। इससे साढे़ तीन सौ कर्मियों के ऊपर स्थानांतरण का खतरा मंडराने लगा है। प्रबंधन सुरक्षा का हवाला देते हुए इंकलाइन को बंद कर सभी मशीन और उपकरणों को निकालने में जुटा है। प्रबंधन का कहना है कि बस्ताकोला आउटसोर्सिंग के चलते यह इंकलाइन अब सुरक्षित नहीं है। इस इंकलाइन में 350 श्रमिक काम करते हैं। यहां प्रतिदिन लगभग डेढ सौ टन कोयला उत्पादन होता है। इंकलाइन को बंद करने का विरोध जमसं कुंती गुट के अनिल नोनिया के नेतृत्व में श्रमिकों ने बुधवार को किया। यूनियन व प्रबंधन के बीच चांदमारी में बैठक हुई। सहमति बनी कि क्षेत्रीय सुरक्षा समिति के सदस्य व प्रबंधन इस इंकलाइन का निरीक्षण कर उचित निर्णय लेंगे। सुरक्षा समिति के सदस्यों ने निरीक्षण भी किया। पाया कि इंकलाइन के ऊपर आउटसोर्सिंग परियोजना चल रही है। 10 सिम में ब्लास्टिग होती है। इससे खतरा हो सकता है। इसके बाद यूनियन, प्रबंधन व सुरक्षा सलाहकार समिति ने इस इंकलाइन को बंद करने पर मुहर लगा दी। यूनियन के आग्रह पर कर्मियों को पास के अंडरग्राउंड खदान में ड्यूटी दी गई है।

बस्ताकोला कोलियरी के प्रबंधक अजय कुमार भुइयान ने कहा कि बस्ताकोला में देवप्रभा आउटसोर्सिंग के शुरु होते ही डीजीएमएस की टीम ने इस इंकलाइन का निरीक्षण किया था। सुरक्षा को लेकर इसे बंद करने की बात कही थी।

---------------------

सुरक्षा के दृष्टिकोण से ही इंकलाइन को बंद किया गया है। पूर्व मे में डीजीएमएस ने एक सुरक्षा शर्त रखी थी। उसी का आदेश और सुरक्षा को लेकर इसे बंद किया गया।

- अजय कुमार भुइयान, प्रबंधक बस्ताकोला कोलियरी।

chat bot
आपका साथी