BCCL: केंदुआ- गोपालीचक कोलियरी को मिलाकर होगा उत्पादन Dhanbad News

केंदुआ व गोपालीचक कोलियरी को एक कर उत्पादन किया जाएगा। यह निर्णय रविवार को पुटकी बलिहारी क्षेत्र के पदाधिकारियों के साथ बैठक में सीएमडी गोपाल सिंह ने लिया। उन्होंने इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर तत्काल सौंपने को कहा गया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 03:18 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:18 PM (IST)
BCCL: केंदुआ- गोपालीचक कोलियरी को मिलाकर होगा उत्पादन Dhanbad News
केंदुआ व गोपालीचक कोलियरी को एक कर उत्पादन किया जाएगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : केंदुआ व गोपालीचक कोलियरी को एक कर उत्पादन किया जाएगा। यह निर्णय रविवार को पुटकी बलिहारी क्षेत्र के पदाधिकारियों के साथ बैठक में सीएमडी गोपाल सिंह ने लिया। उन्होंने इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर तत्काल सौंपने को कहा। इस खुली खदान परियोजना से बीसीसीएल को तकरीबन डेढ़ सौ हेक्टेयर भूमि खनन के लिए मिलने की संभावना है। इससे उत्पादन में वृद्धि हो सकेगी।

शनिवार को गोपाली चौक कोलियरी में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दौरान सीएमडी पहुंचे थे। वहां उन्हें जमीन की समस्या के बारे में बताया गया। इसके बाद सीएमडी ने अधिकारियों को अपने आवास पर तलब किया और वहां बैठक की।

 

एनएच और नेहरू पार्क को नुकसान नहीं :

 अधिकारियों ने बताया कि पहले भी इस परियोजना की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बन चुकी है। उसमें नेशनल हाईवे और नेहरू पार्क को भी खनन क्षेत्र में शामिल करने की बात थी। हालांकि उसमें काफी पेचीदगी है। लिहाजा  सीएमडी के साथ हुई बैठक में यह तय किया गया कि एनएच और नेहरू पार्क को यथावत रहने दिया जाए। इसके अलावा बीसीसीएल की जो भूमि है उसका ही इस्तेमाल किया जाए। इसमें फिलहाल गोपालीचक कोलियरी के पूर्व की ओर केंदुआडीह से कुसतौर रोड तक के इलाके को शामिल किया जाएगा। नेहरू पार्क से शुरू होकर यह हॉस्पिटल रोड तक का इलाका खनन क्षेत्र में आ जाएगा। इससे बीसीसीएल को डेढ़ सौ हेक्टेयर के लगभग जमीन खनन के लिए तो मिलेगी लेकिन बरारी के उत्तर की ओर के अतिक्रमणकारियों को हटाना जरूरी होगा।

बनेगा मेडिटेशन सेंटर व पार्क :

बैठक में सीएमडी ने गोपालीचक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर एक मेडिटेशन सेंटर और खनन हो चुके इलाके में एक पार्क विकसित करने को भी कहा। उन्होंने शनिवार को ही पराक्रम दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा की थी। उन्होंने अन्य क्षेत्रों में भी इसे विकसित करने को कहा। सीएमडी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह जल्द ही केंदुआडीह गोपालीचक कोलियरी को मिलाकर बनने वाले खुली खदान का खाका तैयार करें। वह एक-दो दिन में फिर बैठक बुलाएंगे।

chat bot
आपका साथी