Jharia RSP College के लिए बीसीसीएल ने दी 13 एकड़ जमीन, विरोध के बीच सर्वे शुरू Dhanbad News

कॉलेज की शिफ्टिंग के जद में लगभग 50 श्रमिक और 150 गैर श्रमिक परिवार के घर आएंगे । प्रबंधन बीसीसीएल कर्मियों को धनबाद और एमओसीपी में बने आवासों में शिफ्ट करने के लिए सूची बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी है ।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 01:55 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 01:55 PM (IST)
Jharia RSP College के लिए बीसीसीएल ने दी 13 एकड़ जमीन, विरोध के बीच सर्वे शुरू Dhanbad News
आरएसपी कॉलेज के नए भवन निर्माण के लिए बीसीसीएल ने डिवगवाडीह में जमीन

झरिया, जेएनएन। आग एवं भू-धंसान से खतरा बताते हुए राजा शिव प्रसाद कॉलेज झरिया को बंद कर दिया गया है। दो साल पहले कॉलेज को अस्थायी रूप से बेलगढ़िया में शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद बीसीसीएल ने कॉलेज भवन निर्माण के लिए 13 एकड़ जमीन डिगवाडीह 12 नंबर स्थित रोपवे कार्यालय परिसर में दी है। अब इस जमीन पर रहने वालों ने विरोध शुरू कर दिया है। विरोध करने वालों में बीसीसीएल के सरकारी आवास में रहने वाले कर्मचारी और अतिक्रमणकारी-दोनों तरह के लोग हैं। विरोध के बीच जमीन का सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण शुरू किया गया है। 

जनप्रतिनिधियों के बढ़ते दबाव पर  जिला प्रशासन कॉलेज को जल्द  रोपवे परिसर में शिफ्ट कराना चाह रहा है। शुक्रवार को झरिया के सीओ राजेश कुमार,  बीसीसीएल कोयला भवन के जीएम स्टेट प्रकाश चंद्रा ने लोदना के जीएम जीडी निगम, भौंरा के जीएम  जीसी साह व अन्य अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय कार्यालय में बैठक की। बैठक में  कॉलेज  शिफ्टिंग के कारण श्रमिकों व गैर श्रमिकों के लगभग दो सौ परिवार के विस्थापन पर उठ रहे विरोध के स्वर तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की ।  प्रशासन  विवाद को जल्द सुलझाकर लोगों को  पुनर्वास कराने की प्रक्रिया तेज कर दी है । दो घंटे तक बैठक कर अधिकारियों ने नक्शा देखकर चिन्हित जमीन व पुनर्वास पर समीक्षा की।  प्रबंधन की ओर से श्रमिक व गैरश्रमिकों के आवासों का सर्वे शुरू कर दिया गया  है। सर्वे  से क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया है ।

कॉलेज की शिफ्टिंग के जद में लगभग 50 श्रमिक और 150 गैर श्रमिक परिवार के घर आएंगे । प्रबंधन बीसीसीएल कर्मियों को धनबाद और एमओसीपी में बने आवासों में शिफ्ट करने के लिए सूची बनाने की  प्रक्रिया तेज कर दी है । शिफ्टिंग के मुद्दे पर गैर श्रमिकों एवं राजनीतिक नेताओं   के बढ़ते विरोध के चलते प्रबंधन सकते में है । जमसं कुंती गुट के लोदना  क्षेत्रीय सचिव संजीत सिंह ने प्रबंधन और प्रशासन से लोगों को सारी सुविधा के साथ पुनर्वास करने की मांग की हैं।

chat bot
आपका साथी