वर्च्यूल होगा BBMKU की दीक्षांत समारोह; महज 60 लोगों को कार्यक्रम में शामिल हाेने की मिलेगी अनुमति

अब यह तय हो गया है कि बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह वर्च्यूल तरीके से आयोजित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह आयोजन करने को लेकर राजभवन की ओर से अनुमति मिल चुकी है हालांकि कार्यक्रम कैसे होगा इसको लेकर अभी भी विचार विमर्श किया जा रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:46 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:46 PM (IST)
वर्च्यूल होगा BBMKU की दीक्षांत समारोह; महज 60 लोगों को कार्यक्रम में शामिल हाेने की मिलेगी अनुमति
दीक्षांत समारोह आयोजन करने को लेकर राजभवन की ओर से अनुमति मिल चुकी है।

जागरण संवाददाता, धनबाद : अब यह तय हो गया है कि बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह वर्च्यूल तरीके से आयोजित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह आयोजन करने को लेकर राजभवन की ओर से अनुमति मिल चुकी है, हालांकि कार्यक्रम कैसे होगा इसको लेकर अभी भी विचार विमर्श किया जा रहा है। कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने साफ कर दिया है कि 15 से 22 जुलाई के बीच कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कुलपति डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि एसएनएमएमसीएच के सभागार में मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा। इस सभागार में 700 लोगों के बैठने की क्षमता है। इसे देखते हुए दीक्षांत समारोह में कुल 60 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आपाद प्रबंधन विभाग के निर्देशों के अनुसार ही कार्यक्रम आयोजित करने का सहमति राजभवन ने दी है। उन्होंने कहा कि डिग्री देने का कार्य भी वीडियो ग्राफिक्स के माध्यम से होगा। कार्यक्रम के बाद डिग्री सभी छात्र-छात्राओं के कॉलेज भेज दी जाएगी। जहां से वे प्राप्त कर सकते हैं।

सारी तैयारियां हैं पूरी : विश्वविद्यालय की मानें तो दीक्षांत समारोह को लेकर तैयारियां काफी पहले से ही पूरी की जा चुकी हैं। डिग्री संबंधित प्रमाण पत्र छप चुके हैं। मेडल मंगवाया जा चुका है। दीक्षांत समारोह के लिए सभी का ड्रेस बनकर तैयार है। छात्र-छात्राओं के थ्रीडी तस्वीर बनाने का काम चल रहा है। साथ अतिथियों की भी थ्री डी तस्वीर बनायी जा रही हैं।

कोरोना के कारण टलता रहा दीक्षांत समारोह : बीबीएमकेयू के दीक्षांत समारोह कई बार टल चुका है। पहली बार अप्रैल 2020 में समारोह आयोजित करने का निर्णय हुआ था। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉक डाउन लग गया और कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। इसके बाद नवंबर-दिसंबर 2020 में तैयारियां की गई, लेकिन यह कार्यक्रम नहीं हो सका। फिर फरवरी 2021 और अब जुलाई में दीक्षांत समारोह कराने की तैयारी विश्वविद्यालय कर रही है।

chat bot
आपका साथी