बीबीएमकेयू में नहीं होगी ऑनलाइन परीक्षा, यहां 50 फीसद से अधिक छात्र-छात्राएं ग्रामीण Dhanbad News

BBMKU कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने साफ किया है कि ऑनलाइन परीक्षा नहीं होगी। हालांकि परीक्षा लेने के दूसरे विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 07:02 AM (IST)
बीबीएमकेयू में नहीं होगी ऑनलाइन परीक्षा, यहां 50 फीसद से अधिक छात्र-छात्राएं ग्रामीण Dhanbad News
बीबीएमकेयू में नहीं होगी ऑनलाइन परीक्षा, यहां 50 फीसद से अधिक छात्र-छात्राएं ग्रामीण Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के कारण बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) के अधीन सभी कॉलेज बंद हैं। यहां के छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा लेने की चर्चा आम हो चुकी है। इधर, कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने साफ किया है कि ऑनलाइन परीक्षा नहीं होगी। हालांकि परीक्षा लेने के दूसरे विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

कुलपति ने बताया कि कुछ कॉलेजों में बॉटनी की ऑनलाइन परीक्षा ली गई है। इसमें आपत्ति नहीं है। हालांकि बीबीएमकेयू के अधीन कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने बताया कि दूसरे विकल्प खुलें हैं। इसमें जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। उनकी परीक्षा पहले ली जाए और फिर अन्य छात्रों की। परीक्षा का पैटर्न और मार्कशीट में कोई अंतर नहीं होगा। सत्र भी एक ही रहेगा। जो प्रावधान हैं उसका पूरा अनुपालन किया जाएगा।

ग्रामीण इलाकों के छात्रों के हितों को भी रखना होगा ध्यान : उन्होंने कहा कि इस तरह से परीक्षा आयोजित करने से पहले ऐकाडमिक काउंसिल की बैठक में निर्णय पारित करना होगा। कॉलेज खुलने के बाद भी परीक्षा आयोजित करने में कम से कम 20 दिनों का समय लगेगा। इधर बीबीएमकेयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने से पहले सुदूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छात्र-छात्राओं के हितों को भी ध्यान में रखना होगा। इनकी सुविधाओं का भी ख्याल रखना जरुरी है।

ऑनलाइन पाठ्य सामग्री को साझा करें छात्र : ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए छात्रों से पाठ्य सामग्री को एक दूसरे छात्रों से साझा करने की अपील की गई है। कुलपति डॉ. अंजनी श्रीवास्तव ने बताया कि 60 से 80 फीसद छात्र-छात्राएं ऑनलाइन जुड़े हुए हैं। अब इन छात्रों की जिम्मेवारी है कि वे अन्य विद्यार्थियों को उपरोक्त पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराएं।

chat bot
आपका साथी